scriptPM मोदी का भीम एप हुआ हिट, अब तक 70 लाख से ज्यादा ने किया डाउनलोड | bhim app becomes hit on google play store | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

PM मोदी का भीम एप हुआ हिट, अब तक 70 लाख से ज्यादा ने किया डाउनलोड

PM मोदी ने UPI आधारित भीम एप 30 दिसंबर को लॉन्च किया था

Jan 09, 2017 / 11:04 am

Anil Kumar

bhim app

bhim app

नई दिल्ली। केंद्र सरकार का UPI (यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेज) आधारित भीम एप गूगल प्ले स्टोर पर हिट हो चुका है। केंद्र सरकार ने इस एप को कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए 30 दिसंबर को लॉन्च किया। आईटी मंत्रालय के मुताबिक अब इस एप को अब तक प्ले स्टोर से 70 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इतना ही नहीं बल्कि अब तक इससे लगभग 10 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन किए जा चुके हैं। भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) एप यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा) का नया वर्जन है। अभी इस एप को केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है।

कैसे करें भीम एप को यूज
— सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर NPCI डेवलपर्स वाला bhim app डाउनलोड करें। इसके बाद अपनी भाषा चुनें। फिर वेरिफिकेशन के लिए अपने फोन नंबर दें और वेरिफिकेशन के लिए इंतजार करें।

— एकबार वेरिफाई हो जाने के बाद पासवर्ड सेट करें और फिर जिस बैंक से आप लेन—देन करना चाहते हैं उसे सलेक्ट। आपको बता दें कि भीम एप 30 बैंको को सपोर्ट करता है। इसके अलावा यदि आपके पास यूपीआई नंबर है अपने आप मोबाइल नंबर से जानकारी ले ली जाएगा और यदि नहीं हैं तो आप क्रिएट भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए यूजरनेम की जगह आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।

— भीम एप यूज करने के लिए इसके मेन मेन्यू में आपको तीन ऑप्शन सेंड, रिक्वेस्ट, स्कैन एंड पे मिलेंगे। इसके बाद पैसे भेजन के लिए रिसीवर का यूपीआई नंबर डालें, राशि डालें और उसके बाद कोई भी रिमार्क डालें।

— इसके बाद यूपीआई पिन डालें और रिक्वेस्ट बैलेंस पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी पेमेंट सर्विस पूरी हो जाएगी।

Home / Gadgets / Apps / PM मोदी का भीम एप हुआ हिट, अब तक 70 लाख से ज्यादा ने किया डाउनलोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो