scriptबच्चों में पीलिया के लक्षण पहचानकर बता देता है ये एप | Bilicam mobile app can detect jaundice in babies | Patrika News

बच्चों में पीलिया के लक्षण पहचानकर बता देता है ये एप

Published: Oct 06, 2015 01:20:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

छोटे बच्चों पीलिया होने की जानकारी जल्दी से नहीं मिल पाती, लेकिन ये एप बता देगा

bilicam app

bilicam app

नई दिल्ली। छोटी बच्चों की सेहत को लेकर चिंतित रहने वाले पेरेंट्स के लिए अब एक शानदार एप आ चुका है। छोटे बच्चों में पीलिया रोग होने की संभावना अधिक रहती है और उनमें पहली स्टेज पर ही इसे पहचानना मुश्किल हो जाता है। ऎसे में बीमारी बड़ी होने पर ही उसका पता चल पाता है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि एक ऎसा मोबाइल एप आ चुका है जो बच्चों में होने वाले पीलिया रोग की पहचान कर लेता है।



इस नाम से आया है एप
बच्चों में पीलिया रोग की जानकारी देने वाला यह एप “बिलिकैम” नाम से आया है। इस एप को इंजिनियर्स और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन मेडिकल सेंटर के फिजिशियंस ने मिलकर डवलप किया है। यह एप न सिर्फ बच्चों में होने वाले पीलिया को पहचानता है बल्कि ऎसा होने पर उन्हें ब्लड टेस्ट कराने की जानकारी भी देता है।


एप ऎसे करता है पीलिया की पहचान
बिलिकैम एप बच्चों में पीलिया की पहचान स्मार्टफोन के कैमरे, फ्लैश और कलर केलिब्रेशन कार्ड की मदद से करता है। इस एप को ऑन पर करने पर यह बच्चे शरीर को स्कैन करता है तथा पीलिया की जांच करता है। यदि बच्चे में पीलिया के लक्षण पाए गए तो यह उसकी जानकारी दे देता है।


“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो