scriptऑपेरा ब्राउजर बचाता है 90 फीसदी डेटा, कम स्पीड में मिलेगी फास्ट ब्राउजिंग | Download opera browser for fast and safe browsing | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

ऑपेरा ब्राउजर बचाता है 90 फीसदी डेटा, कम स्पीड में मिलेगी फास्ट ब्राउजिंग

ऑपेरा ब्राउजर कम डेटा खर्च कर फास्ट और सिक्योर ब्राउजिंग मुहैया कराता है

Oct 18, 2016 / 02:26 pm

Anil Kumar

Opera Browser

Opera Browser

नई दिल्ली। इंटरनेट पर ब्राउजिंग के लिए आज कई तरह के ब्राउजर उपलब्ध है जो कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर ब्राउजिंग की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। इनमें गूगल क्रोम से लेकर मोजिला फायरफोक्स और ऑपेरा प्रमुख हैं। लेकिन बात जहां कम इंटरनेट डेटा खर्च करते हुए फास्ट और सेफ ब्राउजिंग उपलब्ध करवाने की बात हो, तो वहां पर ऑपेरा (Opera) को सबसे शानदार माना जाता है। यह ब्राउजर कंप्यूटर और मोबाइल फोन दोनों के लिए उपलब्ध है। यह लाइट होने के साथ ही कम इंटरनेट डेटा खर्च कर फास्ट ब्राउजिंग उपलब्ध करवाता है। ऑपेरा का दावा है कि किसी भी अन्य ब्राउजर की तुलना में यह 90 फीसदी इंटरनेट डेटा बचाता है। इसी वजह से दुनिया में आज 350 मिलियन से ज्यादा यूजर इसका उपयोग कर रहे हैं।

कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए उपलब्ध
Opera Browser 4 वर्जन में उपलब्ध है जिन्हें विशेषतौर पर फास्ट ब्राउजिंग उपलब्ध करवाने के लिए डवलप किया गया है। इनमें Opera (For Windows Computer), Opera Mini, Opera Mobile और Opera Coast शामिल है। जहां ऑपेरा ब्राउजर विंडोज, ओएसएक्स, लिनक्स और ब्लिंक ले आउट इंजन के लिए उपलब्ध हैं। वहीं इसके तीनो मोबाइल वर्जन एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज फोन, सिंबाइन, मैइमो, बड़ा, ब्लैकबेरी और विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध। ऑपेरा कॉस्ट को विशेषतौर पर एपल डिवाइसेज के लिए बनाया गया है। आज ऑपेरा ब्राउजर 42 भाषाओं में उपलब्ध है।

इसलिए है सबसे लोकप्रिय ब्राउजर
ऑपेरा बाउजर में वो तमाम फीचर्स उपलब्ध हैं जो अन्य पॉपुलर कंप्यूटर ब्राउजर्स में दिए गए हैं। इसमें स्पीड डायल, पॉप अप ब्लॉकिंग, ब्राउजर सैशंस, प्राइवेट ब्राउजिंग, बुकमार्क्स, डाउनलोड मैनेजर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस ब्राउजर की सबसे खास बात ये है इसकी मदद से आप अपनी डिवाइस में आने वाले अनचाहे ऐड को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा यह कंटैंट को कंप्रेस करते हुए एड ब्लॉक करके दिखाता है जिससें ब्राउजिंग फास्ट होती और इंटरनेट डेटा भी बचता है।

यहां से करें डाउनलोड
ऑपेरा मिनी (Opera Mini) सबसे लोकप्रिय ब्राउजर है जो 90 फीसदी तक इंटरनेट डेटा बचाता है। यह सभी तरह के मोबाइल फोन्स और टैबलेट्स पर काम करता है। इसे गूगल प्ले स्टोर, एपल एप्प स्टोर तथा विंडोज स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं, ऑपेरा ब्राउजर (Opera Browser) को कम स्पीड वाले इंटरनेट कनेक्शन पर भी एंड्रॉयड फोन्स पर फास्ट स्पीड से ब्राउजिंग समेत उपलब्ध करवाने के लिए लाया गया है। यह ब्राउजर सर्च के अलावा न्यूज भी उपलब्ध करवाता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऑपेरा कॉस्ट को एपल एप्प स्टोर से आईफोन और आइपैड में डाउनलोड किया जा सकता है।

Home / Gadgets / Apps / ऑपेरा ब्राउजर बचाता है 90 फीसदी डेटा, कम स्पीड में मिलेगी फास्ट ब्राउजिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो