scriptगूगल ने पेश किया खास मोबाइल एप, अब खुद ही बनाएं अपनी वेबसाइट | download Primer app from google to create own website | Patrika News

गूगल ने पेश किया खास मोबाइल एप, अब खुद ही बनाएं अपनी वेबसाइट

Published: Jan 05, 2017 12:10:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

गूगल ने दो सर्विस जारी की हैं जिनसे कारोबारियों को फायदा होने वाला है

primer app

primer app

नई दिल्ली। गूगल लगातार बिजनेसमेन्स को उनके बिजनेस में बढावा देने के लिए हर तरह से सहायता देने की कोशिश कर रहा है। गूगल ने भारत में लगभग 5 करोड़ लघु और मझोले उपक्रमों के बाजार में पैठ बनाने का लक्ष्य रखा है। इसी के तहत कंपनी ने ‘Digital Unlocked’ और ‘My Business Website’ नाम से दो खास प्रोग्राम वाले एप लॉन्च किए हैं। इन एप्स के जरिए गूगल का मकसद छोटे कारोबारियों को इंटरनेट से जोड़ना है, जिससे वो अपने बिजनेस को और अधिक बढा सकें।

गूगल स्पेशल प्रोडक्ट्स पर कर रहा है काम
गूगल के इन कार्यक्रमों को सीईओ सुंदर पिचाई लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी भारत के लिए स्पेशल प्रोडक्ट्स पर काम कर रही है। हालांकि इन्हें बाद बाद में ग्लोबल स्तर तक बढाया जाएगा। इस मौके पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद भी मौजूद थे। पिचाई ने कहा कि जब हम भारत जैसे देश के लिए कोई समाधान सोचते हैं तो वह पूरी दुनिया में हर किसी के काम आता है। इससे हमें प्रेरणा मिली कि हम यहां अपनी टीम बनाएं और ज्यादा समय यहां दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे प्रोडक्ट सभी के उपयोगी हों।

ये है प्रोग्राम्स की खास बातें
पिचाई ने कहा कि डिजिटल अनलॉक्ड एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसका मकसद भारत के लघु और मध्यम बिजनेस चलाने वालों की डिजिटल स्किल्स को निखारना है। इससे वो ऑनलाइन आकर इंटरनेट के जरिए अपने काराबोर को बढ़ा सकेंगे। इस प्रोग्राम के लिए गूगल ने उद्योग संगठन फिक्की और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस के साथ टाईअप किया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत लोगों को मोबाइल फोन और ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएंगे जो उन्हें अपने छोटे कारोबारों के डिजिटल सफर को शुरू करने में मदद करेंगे।

खुद ही बनाएं अपनी वेबसाइट
सुंदर पिचाई ने माइ बिजनस वेबसाइट प्रोग्राम के तहत Primer नाम का एप लॉन्च किया है। इस एप की मकदद से छोटे कारोबारी अपने स्मार्टफोन के जरिए खुद ही अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो