scriptभूकंप: गूगल की इस खास सर्विस से कर सकते हैं अपनों की तलाश | Earthquake: Google Person Finder to provide you detail of missing people | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

भूकंप: गूगल की इस खास सर्विस से कर सकते हैं अपनों की तलाश

नेपाल और भारत में आए भूकंप से हुए भीषण हादसे में गुम हुए लोगों को खोजने के लिए
गूगल की खास सर्विस

Apr 26, 2015 / 09:18 am

Anil Kumar

Google Person Finder

Google Person Finder

नई दिल्ली। भूकंप ने नेपाल और भारत समेत कई पड़ौसी देशों में तबाही मचाई है। इस का सबसे ज्यादा असर नेपाल और भारत में देखने को मिला है। भूकंप के इस भीषण हादसे से नेपाल में जहां 1800 से ज्यादा लोगों की जाने गई वहीं भारत में 62 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। इसके बाद कई लोग अपनों की तलाश में लगे हुए हैं। इसी के चलते गुम हुए लोगों को खोजने के लिए गूगल ने पर्सन फाइंडर नाम से एक नई सर्विस लॉन्च की है।

जानकारी ले और दे सकते हैं
गूगल पर्सन फाइंडर सर्विस के तहत भूकंप के बाद गुम हुए लोगों की जानकारी डालने के साथ-साथ जानकारी ले भी सकते हैं।

गूगल पर्सन फाइंडर सर्विस का ऎसे करें इस्तेमाल
Google Person Finder सर्विस के पेज पर जाएं ओर सूचना सर्च अथवा शेयर करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे-

http://google.org/personfinder/2015-nepal-earthquake

यदि आप भूकंप के बाद से गुमशुदा व्यक्ति के बारे में जानकारी चाहिए तो हरे रंग के बॉक्स में नाम लिखें और सर्च बटन पर क्लिक करें। ऎसा करते हुए उस नाम वाले व्यक्तियों के डेटाबेस की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

http://google.org/personfinder/2015-nepal-earthquake/query?role=seek

यदि आपके पास किसी पीडित व्यक्ति के बारे कोई सूचना है तो दांयी तरफ दिए गए नीले बॉक्स में उसकी डिटेल डालें। इस जानकारी को देखकर कोई भी अपनों को आसानी खोज पाएगा। 

http://google.org/personfinder/2015-nepal-earthquake/query?role=provide

हालांकि गूगल की इस सर्विस द्वारा उपलब्ध कराया गया डेटा कि तना सटीक है यह यूजर निर्भर करता है। जैसी जानकारियां इस पर डाली जाएंगी वैसी ही जानकारियां सर्च करने वाले लोगों तक पहुंचेगी

फेसबुक ने भी जारी की सर्विस
फेसबुक ने भी भूकंप में गुमशुदा हुए लोगों की जानकारी लेने और देने संबंधी सर्विस शुरू की है। फेसबुक ने इस सर्विस को सेफ नोटिफिकेशन नाम से शुरू किया है। इसमें फ्रेंड्स लिस्ट के दोस्तों को सेफ मार्क करने पर सूचना लिस्ट में शामिल सभी फेसबुक फ्रेंड्स तक पहुंच जाएगी।

Home / Gadgets / Apps / भूकंप: गूगल की इस खास सर्विस से कर सकते हैं अपनों की तलाश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो