scriptफेसबुक पर शेयर होने से ऐसे बचाएं अपना व्हाट्सएप डेटा | easy steps to stop whatsapp sharing your data with facebook | Patrika News

फेसबुक पर शेयर होने से ऐसे बचाएं अपना व्हाट्सएप डेटा

Published: Aug 26, 2016 03:48:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

व्हाट्सएप जल्द ही आपकी जानकारियां और डेटा फेसबुक के साथ शेयर करेगा

whastapp data with facebook

whastapp data with facebook

नई दिल्ली। इंस्टेंट वॉट्सऐप जल्द ही आपसे जुड़ी कुछ जानकारियां और डेटा फेसबुक के साथ शेयर करने जा रहा है। इससे फेसबुक आपको ज्यादा टारगेटेड विज्ञापन दिखाएगा। इसके डेटा के आधार पर फेसबुक आपको फ्रेंड बनाने के सुझाव और कई अन्य तरह के विज्ञापन दिखाएगा। यदि आप नहीं चाहते कि आपके व्हाट्सएप का डेटा फेसबुक के साथ साझा किया जाए, तो एक तरीका है जो आपको इस स्थिति से बचा सकता है। आपको मैन्युअल सेटिंग में जाकर इसे डिसेबल करना होगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप 3 आसान चरणों में इसें डिसेबल पर फेसबुक पर अपनी जानकारी शेयर होने से बचा सकते हैं।

ये हैं तरीका
व्हाट्सएप को सर्विस के नए नियमों की अपडेटेड जानकारी का मैसेज करेगा। इसे स्वीकार नहीं करें। जब आप एप ओपन करेंगे तो तो आपको एक पेज दिखेगा। इसपर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप नई शर्तों से सहमत (एग्री) हैं। जब आपको यह संदेश स्क्रीन पर दिखें, तो नीचे बताए गए निर्देशों फोलो करें-
– अकाउंट सेटिंग के पेज पर नीचे की ओर शेयर माई अकाउंट इन्फो लिखा दिखेगा। इसके पास बने बॉक्स पर पहले से ही टिक लगा होगा, इसको अनचेक करें।
– इसके बाद स्क्रीन पर यह संदेश दिखेगा जिसमें इसमें डोन्ट शेयर को चुनें।
– फिर आप अकाउंट सेटिंग के इस पेज पर आ जाएंगे।

30 दिन का समय
यदि आप अभी व्हाट्सएप यूज कर रहे हैं तो आपके पास अपनी प्राथमिकताएं चुनने के लिए 30 दिन का समय है। नए यूजर्स जब व्हाट्सएप इन्सटॉल करेंगे, तब करार (एग्रीमेंट) पेज पर ही उन्हें इसे बदलने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि यदि आप डेटा-शेयरिंग से इनकार करने का विकल्प चुनते हैं, तब भी वो आपसे जुड़ी कुछ जानकारियां फेसबुक को देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो