scriptफेसबुक ने इंटरनेट पहुंचाने के लिए लॉन्च किया ड्रोन | Facebook Aquila Drone released to provide Internet in Rural areas | Patrika News

फेसबुक ने इंटरनेट पहुंचाने के लिए लॉन्च किया ड्रोन

Published: Aug 01, 2015 12:47:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

एक्विला नाम से जारी किया गया फेसबुक का यह ड्रोन ग्रामीण इलाकों में पहुंचाएगा इंटरनेट

Facebook Drone

Facebook Drone

नई दिल्ली। फेसबुक ने ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने के लिए ड्रोन जारी किया है। इस ड्रोन को एक्विला कोडनेम दिया गया है। कंपनी के मुताबिक जल्द ही यह ड्रोन अपनी सेवाएं देने लगेगा। फेसबुक का यह फुल स्केल ड्रोन है जो बिना लैंडिंग किए एकबार में 3 महीनों तक उड़ान भरता रहेगा।




यह भी पढ़ें
फेसबुक पर “वॉच लेटर बटन”, अब सेव कर कभी भी देखें वीडियो


100 फुट लंबा है ड्रोन
ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट मुहैया कराने के उद्देश्य से बनाया गया फेसबुक का एक्विला ड्रोन 100 फुट लंबाई वाला है। यानी पंखों की लंबाई समेत यह दुनिया के सबसे विमानों में शामिल बोइंग 737 जितने आकार का है।





यह भी पढ़ें
इस वक्त पोस्ट करने पर आएंगे फेसबुक पर ज्यादा लाइक



ऎसे करेगा काम
फेसबुक एक्विला ड्रोन के तहत इंटरनेट लोकल प्रोवाइडर्स के जरिए पहुंचाएगा। यह काम फेसबुक के इंटरनेट डॉट ओआर जी प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा। इसके तहत फेसबुक का लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति तक इंटरनेट पहुंचाने का है। माना जा रहा है कि इस ड्रोन सामान्य से 10 फीसदी अधिक गति से इंटरनेट मुहैया कराएगा।




3 महीनों तक रह सकता है हवा में
फेसबुक का एक्विला ड्रोन सौर ऊर्जा से ली जाने वाली पावर पर काम करता है। कंपनी के मुताबिक यह ड्रोन धरती से 60 हजार से 90 हजार फुट की ऊंचाई पर रहकर इंटरनेट मुहैया कराएगा। एकबार लॉन्चिंग के बाद यह ड्रोन हवा में लगातार 90 दिनों यानी 3 महीनों तक रह कर सेवा देने में सक्षम है। इसके तहत उपलब्ध कराए जाने वाले इंटरनेट के तहत यूजर्स फेसबुक समेत मौसम, जॉब लिस्टिंग तथा विकिपीडिया जैसी वेसाबइट्स एक्सेस कर सकता है।




गूगल बेलून के तहत उपलब्ध करवाएगा इंटरनेट
आपको बता दें कि फेसबुक ड्रोन के तहत इंटरनेट मुहैया कराने जा रहा है तो गूगल भी पीछे नहीं। गूगल अपने प्रोजेक्ट लून के तहत हीलियम बेलून्स के तहत इंटरनेट मुहैया कराने जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो