scriptफेसबुक पर अब लाइव आॅडियो फीचर भी आया, ऐसे करें यूज | Facebook Live Audio Feature released | Patrika News

फेसबुक पर अब लाइव आॅडियो फीचर भी आया, ऐसे करें यूज

Published: Dec 23, 2016 12:30:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फेसबुक पर अब लाइव आॅडियो फीचर भी दिया जा रहा है

facebook live audio

facebook live audio

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बडी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक इस समय लाइव कंटेंट पर ज्यादा ध्यान दे रही है। इस वेबसाइट पर पहले लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग आ चुकी है और अब लाइव ऑडियो फीचर भी जारी किया गया है। शुरूआत में यह फीचर कुछ मीडिया पब्लिशर्स और लेखकों को दिया जा रहा है। इसका मतलब ये है कि फेसबुक पर अब आप वीडियो स्ट्रीमिंग की तरह ही न्यूज फीड में ऑडियो ब्रॉडकास्ट भी कर सकेंगें। इसमें सबसे खास बात ये होगी कि इसे चलाने के लिए लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग से कम बैंडविथ की जरूरत होगी। इसे कमजोर नेटवर्क में
अच्छी तरह से लाइव किया जा सकेगा।

ऐसे क्षेत्रों में होगा उपयोग
गौरतलब है कि फेसबुक से कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में अगर लाइव वीडियो अथवा लाइव इंटरव्यू नहीं किए जा सकते। ऐसे में आॅडिया लाइव फीचर के जरिए पब्लिशर्स रियल टाइम ब्रॉडकास्टिंग कर सकते हैं। इसमें लोड भी कम होगा और आॅडियो क्लीयरिटी के साथ यूजर्स तक पहुंचेगा।


सबसे पहले इन्हें दिया जा रहा है फीचर
फेसबुक ऑडियो लाइव स्ट्रीमिंग फीचर पाने पब्लिशर्स में सबसे बीबीसी वर्ल्ड सर्विस, एलबीसी और हार्पर कॉलिन्स को रखा गया है। इनके साथ ही ऐडम ग्रांड और ब्रिट बेनेट जैसे लेखकों को भी यह फीचर दिया गया है। फेसबुक का कहना है कि अगले साल की शुरुआत के साथ यह ज्यादा पब्लिशर्स को उपलब्ध कराया जाएगा।

ये होंगी लाइव ऑडियो फीचर की खास बातें
फेसबुक का लाइव आॅडियो फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों एप पर दिया जाएगा। इसमें एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक खास बात है कि वो फेसबुक को बंद करके भी लाइव आॅडियो सुन सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि आप दूसरे एप यूज करते हुए भी फेसबुक लाइव आॅडियो स्ट्रीम को सुन सकते हैं। हालाकि यह फीचर आईफोन यूजर्स को नहीं दिया जाएगा।

ऐसे होगा लाइव आॅडियो का यूज
फेसबुक लाइव आॅडियो के जरिए रेडियो स्टेशन्स अपने प्रोग्राम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। उनके अलावा लेखक इस फीचर के जरिए अपनी बुक को अपने फौलोअर्स के लिए लाइव पढ़ कर सुना सकते हैं। वहीं, जो सेलिब्रिटी जिन्हें कैमरे के सामने नहीं आना चाहते इसके जरिए सवाल जवाब का सेशन ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके अलावा किसी आपदा के दौरान नेटवर्क कनेक्टिविटी कमजोर होने पर भी रिपोर्टर्स और न्यूज एंकर्स सीधे ग्राउंड जीरो से ऑडियो ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। जबकि फेसबुक लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग में अच्छे नेटवर्क की जरूरत होती है। साथ ही गायक और संगीतकार इस फीचर के तहत अपने कॉन्सर्ट्स और स्टूडियो सेशन को लाइव सुना सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो