scriptफेसबुक रक्षा बंधन पर ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल लॉन्च करेगी | Facebook Online shopping festival launch on raksha bandhan | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

फेसबुक रक्षा बंधन पर ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल लॉन्च करेगी

टाइड टुगेदर नाम से जारी होगा फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल, कई प्रोडक्ट्स की होगी सेल

Aug 11, 2015 / 03:27 pm

Anil Kumar

Facebook Online shopping festival

Facebook Online shopping festival

नई दिल्ली। गूगल की तरह फेसबुक भी अब भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज को भुनाना चाहती है। रक्षाबंधन के मौके पर फेसबुक पर शॉपिंग फेस्टिवल जारी किया जा रहा है। इस फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल को “टाइड टुगेदर” का नाम दिया गया है। खबर है कि फेसबुक मीडिया ग्रुप एम के साथ मिलकर अपनी इस योजना के लिए नई वेबसाइट लॉन्च करेगी।




यह भी पढ़ें
बिजनेसमेन्स के लिए बहुत खास है फेसबुक का ये नया फीचर


10 करोड़ ग्राहकों का टारगेट
खबर है कि फेसबुक अपने शॉपिंग फेस्टिवल के लिए मेहनत करे तो 10 करोड़ संभावित ग्राहकों तक पहुंच बनाई जा सकती है। इस शॉपिंग फेस्टिवल में फेसबुक का रोल अपने सब्सक्राइबर बेस का इस्तेमाल करना होगा ताकि शॉपिंग वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ाया जा सके।



भाग लेने वाली कंपनियों को देनी होगी फीस
फेसबुक के इस शॉपिंग फेस्टिवल में हिस्सा लेने वाली कंपनियों से फीचस वसूलेगी। यह फीस फेसबुक, ग्रुप एम और दूसरी मीडिया एजेंसियों में बाटी जाएगी। इस शॉपिंग फेस्टिवल के लिए फेसबुक 3 करोड़ में टाइटल स्पॉन्सर और प्रिसिंपल स्पॉन्सर की तलाश कर रही है। इसके अलावा 1.5 करोड़ रूपए में एसोसिएट स्पॉन्सर की भी तलाश जारी है।



फेसबुक की ओर से कोई जवाब नहीं
हालांकि इस शॉपिंग फेस्टिवल के बारे में फेसबुक और ग्रुप एम ने अभी तक कुछ नहीं कहा है। मीडिया प्लानर्स के अनुसार भारत में ऑनलाइन कॉर्मस कंपनियों के बढ़ते चलन के बीच अब ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल एक पॉपुलर ट्रेंड बन चुका है। भारत में फेसबुक उन मीडिया ग्रुप्स में से एक जिनके पास एक बड़ा डेटाबेस है। इस डेटाबेस का इस्तेमाल वह कॉमर्शियल उद्देश्यों के लिए कर सकती है।



गूगल भी कर चुकी है ऎसा
गौरतलब है कि इससे पहले गूगल ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन कर चुकी है। पिछले साल गूगल ने ग्रुप एम और अमेजन के साथ मिलकर “ग्रैंड दीवाली मेला” शॉपिंग फेस्टिवल लॉन्च किया था। वहीं इस साल की शुरूआत में “द ग्रेट इंडियन ट्रैवल फेस्टिवल” जारी किया था। इसके बाद जुलाई में मैजिकब्रिक ने ग्रुप एम तथा गूगल के साथ मिलकर प्रॉपर्टी फेस्टिवल “ग्रेट ऑनलाइन होम फेस्टिवल” आयोजित किया था।

Home / Gadgets / Apps / फेसबुक रक्षा बंधन पर ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल लॉन्च करेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो