scriptगूगल ने लिया महिलाओं की सुरक्षा का जिम्मा, जारी की खास सर्विस | Google trusted contacts safety app for download released | Patrika News

गूगल ने लिया महिलाओं की सुरक्षा का जिम्मा, जारी की खास सर्विस

Published: Dec 08, 2016 08:49:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी ये गूगल सर्विस बिना इंटरनेट करेगी काम

google app

google app

नई दिल्ली। टेक जाइंट गूगल ने महिलाओं की सुरक्षा का जिम्मा उठाने की बात कही है। इसके लिए गूगल ने एक नई सर्विस जारी की है जो बिना इंटरनेट के काम करती है। आपको बता दें कि गूगल यह सर्विस सिर्फ महिलाओं का ही नहीं हर किसी की सुरक्षा करेगी। इसके लिए कंपनी ने एक गूगल एप जारी किया है। इस एप को ‘ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स’ नाम से लाया गया है महिलाओं समेत जरूरतमंदों को सुरक्षा मुहैया कराएगा।

एप ऐसे करेगा सुरक्षा
ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स गूगल का एक ऐसा एप है जिसके जरिये आप अपनी लोकेशन जब चाहें तब अपनों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह एप के गूगल के ही गूगल लैटीट्यूड लोकेशन अवेयर की तरह काम करती है। इस एप की सबसे खास बात ये है कि जरूरत के यदि आपको फोन ऑफलाइन यानी उसमें इंटरनेट नहीं हो तब यह आपकी लोकेशन शेयर कर देगा।

ऐसे लोगों को शेयर कर सकते हैं जानकारी
गूगल ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स एप में यूजर्स उन कॉन्टेक्ट्स को जोड़ सकते हैं जिनसे वो मुश्किल या किसी भी विपरीत परिस्थिति में मदद चाहने के लिए अपनी लोकेशन को शेयर करना चाहते हैं। भारत के जैसे देश में गूगल का यह एप महिलाओं के लिए बेहद काम का साबित हो सकता है। इसके अलावा इस एप अपने आपको सुरक्षित मार्क करने का भी फीचर भी दिया गया है।

आपकी प्रत्येक लोकेशन पर होगी नजर
यह मोबाइल और भी कई तरह से काम करेगा। इसके के जरिये आप अपने काम की जगह या घर तक वर्चुअली साथ चलने के लिए भी अपने दोस्तों को बुला सकते है। वर्चुअली का मतलब है कि आपका दोस्त या जानकार रास्ते में आप जहां—जहां होगे वो उस लोकेशन को देख सकेंगे।इसके आप अपनी लोकेशन पर पहुंचकर इस शेयरिंग को रोक भी सकते हैं। ऐसे में यदि किसी को अकेले घर से बाहर या बाहर से जाने में डर लगे उनके लिए गूगल ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स एक बहुत ही काम का एप साबित हो सकता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो