scriptट्रूकॉलर से अनजान नंबर का पता लगाने समेत कर सकते हैं ये भी काम | hidden features of truecaller you must know | Patrika News

ट्रूकॉलर से अनजान नंबर का पता लगाने समेत कर सकते हैं ये भी काम

Published: Feb 08, 2016 03:17:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ट्रूकॉलर से अनजान नंबर का पता के अलावा और भी कई सारे काम किए जा सकते हैं

truecaller app

truecaller app

नई दिल्ली। अनजान नंबर से कौन कॉल कर रहा है उसके ऑनर के बारे में बताने वाले ट्रूकॉलर को बहुत से लोग यूज करते हैं। लेकिन यह मोबाइल एप कॉल करने वाले का नाम पता बताने के अलावा और भी कई काम कर सकता हैख् जो आपके लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ट्रूकॉलर के उन्हीं फीचर्स के बारे में जिन्हें आप यूज कर एक स्मार्ट यूजर बन सकते हैं।

किसी भी नंबर से आने वाली कॉल ब्लॉक करें
यह एप कुछ नंबर्स से आने वाले कॉल को ब्लॉक कर सकता है। आपको लगता है कि कोई खास नंबर आपको परेशान कर रहा है तो उसके नंबर के पहले कुछ नंबर ऐड करके ब्लॉक कर दीजिए। इसके बाद उस नंबर से आने वाले कॉल आपको परेशान नहीं करेंगे।


बिना इंटरनेट जान सकते हैं कि कौन कर रहा है कॉल
ट्रूकॉलर एक बार नंबर पहचान लेने पर यह बिना इंटरनेट पर भी अगली बार कॉलर के बारे में जानकारी दे देगा। इसके लिए हर बार इंटरनेट होना जरूरी नहीं।

आपको स्पैमर्स से बचाएगा
ट्रूकॉलर एप आपको स्पैमर्स से भी बचाने का काम करता है। यह एप आपको बताता है कि जिस नंबर से कॉल आ रही है, उसे किसी ने स्पैम मार्क किया है या नहीं। जिसके आधार पर आप तय कर सकते हैं कि उस कॉल का रिसीव करना है या नहीं।

बहुत काम का है ट्रूकॉलर का डायलर एप
इस एप से आप कॉल ब्लॉक करने के अलावा और भी कुछ कर सकते हैं। इसका एक डायलर एप भी है, जिसे आप अपना डिफॉल्ट डायलर बना सकते हैं। यह एप ट्रूकॉलर कॉलर एप के साथ सिंक हो जाता है। इस एप को सिंक करने के बाद आपको अलग से नंबर सर्च करने या किसी को ब्लॉक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी

सर्च करने की सुविधा
ट्रूकॉलर एप में एक सर्च बार है, जो ऐप खोलने पर दिखाई देती है। इसके तहत आप कोई भी नंबर टाइप करके सर्च कर सकते हैं। आप किसी का नंबर उसका नाम या एड्रेस टाइप करके भी सर्च कर सकते हैं।

प्रोफाइल बनाने और कस्टमाइज की सुविधा
ट्रूकॉलर एप पर आप अपनी प्रोफाइल बनाने समेत उसें अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसके तहत आप अन्य यूजर्स को वो जानकारी बता सकते हैं जो आप चाहते हैं। इसमें आप अपना पूरा नाम और फोटो आदि ऐड कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर के डेटाबेस से हटा सकते हैं अपना नंबर
ट्रूकॉलर ऐप आपको अपना नंबर अपने डेटाबेस से हटाने की भी सुविधा देता है। इसके लिए आप ट्रूकॉलर डॉट कॉम इनलिस्ट पर जाकर कंट्री कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर टाइप करें। यहां आपको वजह बतानी होगी कि आप इस नंबर को क्यों हटाना चाहते हैं। इसके बाद कैप्चा डालकर अनलिस्ट बटन दबाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो