scriptइंटरनेट की जरूरत नहीं, अब इस एप से ऑफलाइन करें मैसेजिंग! | Hike Direct allows free messaging without internet | Patrika News

इंटरनेट की जरूरत नहीं, अब इस एप से ऑफलाइन करें मैसेजिंग!

Published: Oct 09, 2015 11:16:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

एकसाथ 100 लोगों के लिए वॉयस कॉलिंग के बाद अब इस एप पर आई ऑफलाइन मैसेजिंग की भी
सुविधा

Hike

Hike

नई दिल्ली। व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, हैंगआउ्टस जैसे इंस्टेंट मैसजिंग एप के तहत मैसेज करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है, लेकिन अब एक ऎसा एप आ चुका है जो बिना इंटरनेट के भी मैसेजिंग की सुविधा देता है। यह एप हाइक है जो पहले से उपलब्ध है, लेकिन अब इसमें ऑफलाइन यानी बिना इंटरनेट के भी मैसेज करने की सुविधा आ चुकी है।



बिना इंटरनेट भेजे मैसेज और फाइल्स
इंस्टेंट मैसेजिंग एप Hike ने यह नई सुविधा “Hike Direct” नाम से दी है। इस फीचर की मदद से यूजर इंटरनेट के बिना भी किसी दूसरे हाइक यूजर को फोटो, स्टिकर और मैसेज आदि सेंड कर सकते हैं।


महज 10 सेकेंड में ट्रांसफर होगी 70MB की फाइल
हाइक मैसेजिंग एप का हाइक डायरेक्ट फीचर इतना फास्ट है कि बिना इंटरनेट के भी इसकी मदद से 70MB की बड़ी फाइल को भी महज 10 सेकेंड में सेंड किया जा सकता है। इसके अलावा हाइक यूजर्स की संख्या भी 70 मिलियन (7 करोड़) तक पहुंच चुकी है।



100 मीटर की दूरी तक करेगा काम
हालांकि हाइक एप का डायरेक्ट फीचर इंटरनेट के बिना सिर्फ 100 मीटर के बीच की दूरी तक ही काम करता है। इस दूरी के बाहर जाते ही मैसेज और फाइल को सेंड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। हाइक का यह फीचर वाई-फाई डायरेक्ट तकनीक पर काम करता है तथा यह तकनीक ज्यादातर स्मार्टफोन्स में उपलब्ध है। गौरतलब है कि हाल ही में हाइक ने फ्री ग्रुप कॉलिंग को एड किया था जिसकी मदद से हाइक यूजर एक साथ 100 लोगों से वॉयस कॉलिंग कर सकते हैं।



“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो