scriptकौनसे एप के कारण स्लो हो रहा है आपका स्मार्टफोन, ऐसे लगाएं पता | how to know which app is using more memory of smartphone | Patrika News

कौनसे एप के कारण स्लो हो रहा है आपका स्मार्टफोन, ऐसे लगाएं पता

Published: Dec 05, 2015 10:48:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

कौनसा एप आपके स्मार्टफोन की ज्यादा मेमोरी खाकर उसें स्लो कर रहा है इसका लगा सकते हैं पता

Smartphone memory increasing tips

Smartphone memory increasing tips

नई दिल्ली। आप नया स्मार्टफोन लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उसकी स्पीड स्लो हो जाती है और वो हैंग भी होने लगता है। इसके पीछे का कारण उसमें मौजद एप होते हैं जिनमें से कई आपके किसी काम के भी नहीं होते फिर भी आप उन्हें अपने हैंडसेट में रखे रखते हैंं।




हालांकि स्मार्टफोन के सभी मोबाइल एप उसकी मेमोरी और बैटरी दुश्मन नहीं होते हैं। लेकिन यदि आप स्मार्टफोन पर गेम खेलने के शौकीन हैं तो गेमिंग और वीडियो चलाने वाले एप ही उसके हैंग होने का सबसे बड़ा कारण हैं और वो उसकी मेमोरी से लेकर बैटरी पर सबसे ज्यादा असर डालते हैं।

गूगल ने हाल ही में अपना नया एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम मार्शमैलो जारी किया है जिसमें आप अपने हैंडसेट की रैम और मेमोरी पर नजर रख सकते हैं। इसके अलावा ऐसा करके आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी भी बचा सकते हैं।




ऐसे लगाएं पता-
– सबसे पहले स्मार्टफोन की ‘सेटिंग’ में जाकर जहां ‘मेमोरी’ ऑप्शन पर टैप करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कितनी रैम बची है और कितनी इस्तेमाल हो रही है।
– इसके बाद ‘मेमोरी यूज्ड बाई एप’ ऑप्शन पर टैप करें। इससे आप वो सभी एप देख सकते हैं जो आपके हैंडसेट पर काम कर रहे हैं। यहां ड्राप डाउन मेनू में आपको उन सभी एप के बारे में जानकारी मिलेगी जिसने पिछले चौबीस घंटे में ‘रैम’ इस्तेमाल किया है।
– इसके बाद आपको ये पता लग जाएगा कि कौन से एप को सबसे ज्यादा जरूरत है।
– इसके बाद आप ये तय कर सकते हैं कि कौन से एप आपके लिए जरूरी है तथा गैरजरूरी एप्स को आप इनइंस्टॉल कर कर हैंडसेट की रैम को बचाकर उसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो