script

अब एक ही ऐप से बुक कर सकेंगे ट्रेन और फ्लाइट के टिकट, रेलवे ला रही ये नया ऐप

Published: Jul 12, 2017 02:38:00 pm

इंडियन रेलवे जल्द ही अपनी ग्राहकों के लिए एक ऐसा ऐप लॉन्च करने जा रही है, जिसकी सहायता से आप ट्रेन और फ्लाइट की बुक करवा सकेंगे। 

app

app

नई दिल्ली। अब आपको ट्रेन और फ्लाइट का टिकट बुक करने के लिए अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। इंडियन रेलवे जल्द ही अपनी ग्राहकों के लिए एक ऐसा ऐप लॉन्च करने जा रही है, जिसकी सहायता से आप ट्रेन और फ्लाइट की बुकिंग करवा सकेंगे। 

इतना ही नहीं इस एप के तहत यात्रियों को कई और सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, इनमें कुली, रिटायरिंग रूम, खाने के ऑर्डर समेत ट्रेन टिकट बुकिंग शामिल है। इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस एप को रेलवे की सॉफ्टवेयर यूनिट CRIS डेवलप कर रही है। 

इस प्रोजेक्ट में करीब 7 करोड़ रुपए का खर्चा आने का अनुमान है। मौजूदा समय की बात की जाएं तो रेलवे के लिए कई एप्स मौजूद हैं। लेकिन इनमें केवल एक ही सर्विस दी जाती है। यूजर्स को अलग-अलग सर्विसेज के लिए अलग-अलग एप डाउनलोड करनी पड़ती हैं। इसी के चलते यह नई एप लाई जा रही है जिसमें एक ही जगह सभी सर्विस उपलब्ध करवाई जाएंगी। भारतीय रेलवे की इस इंटीग्रेटेड रेलवे मोबाइल एप के प्रोजेक्ट की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गई थी। 

ट्रेंडिंग वीडियो