scriptक्रिएटिव बूस्ट के लिए इंस्टॉल करें एंड्रॉइड एप्स  | Install Android Apps for Creative Boost | Patrika News

क्रिएटिव बूस्ट के लिए इंस्टॉल करें एंड्रॉइड एप्स 

Published: Jul 03, 2017 05:39:00 pm

अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है और आप कुछ क्रिएटिव वर्क करना चाहते हैं तो आपकी मदद के लिए गूगल प्ले पर कई एप्स मौजूद हैं

app

app

अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है और आप कुछ क्रिएटिव वर्क करना चाहते हैं तो आपकी मदद के लिए गूगल प्ले पर कई एप्स मौजूद हैं। लेकिन आपको ऐसे एप्स अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करने चाहिए, जो आपके अंदर की रचनात्मकता को बेहतर तरीके से अभिव्यक्त करने में मदद कर सकें। जानते हैं इन एप्स के बारे में-

MoodCast
मूडकास्ट एक इंटेलीजेंट एप है। इसकी मदद से आप अपनी रोजाना का मूड पता कर सकते हैं। यह आपकी एक्टिविटीज को काफी होशियारी से ट्रैक करता है। यह पैटर्न खोजता है और आपको नई आदतें बनाने में मदद करता है। इस एप की मदद से आप लिख सकते हैं कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है और इसे एक मूड असाइन कर सकते हैं। आपके द्वारा इजाजत दिए जाने पर यह फेसबुक से पोस्ट्स ले सकता है और उनसे संबंधित मूड पर काम कर सकता है। यह ग्राफ के माध्यम से दर्शाता है कि आप कितने खुश हैं। इस एप की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके अलग-अलग मूड्स का कारण क्या है। इससे आप अपनी पुरानी आदतें छोड़ सकते हैं और नई आदतों का निर्माण कर सकते हैं। 

Podcast Go 
पोडकास्ट गो एंड्रॉइड फोन्स के लिए सबसे अच्छा पोडकास्ट प्लेयर है। इसकी मदद से पोडकास्ट सर्च करना आसान हो जाता है। एप पर 3 लाख से ज्यादा पोडकास्ट उपलब्ध हैं। आप इन्हें फिल्टर भी कर सकते हैं। आप चाहें तो पॉपुलर या ट्रेंडिंग के आधार पर भी सर्च कर सकते हैं। इसमें ऐसेे टैब्स भी हैं, जिनसे सब्सिक्राइब किए पोडकास्ट के अधूरे एपिसोड्स देख सकते हैं। 

Inkitt
इस एप में आपके लिए ढेरों उपन्यास मौजूद हैं। ये सारे उपन्यास अलग-अलग विधाओं के हैं और ये सभी मुफ्त में पढ़े जा सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तब भी आप इन्हें पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको इन्हें पहले ही डाउनलोड करना होगा। यह एप आपकी रीडिंग हैबिट्स के अनुरूप आपको पढऩे योग्य कंटेंट के बारे में अच्छे सुझाव देता है। रीडर्स के लिए यह एक शानदार एप है।

Photomath
जैसा कि नाम से जाहिर है, इस एप से इमेज से मैथ कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल फोन के कैमरे को किसी लिखित समस्या की ओर प्वॉइंट करना होगा। समस्या टाइप्ड या हस्तलिखित हो सकती है। एप आपको सॉल्यूशन उपलब्ध करवाता है। इसमें एक बिल्ट-इन कैलकुलेटर भी है। एप में समस्याएं टाइप कर चरणबद्ध तरीके से परिणाम पर पहुंच सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए अच्छा एप है।

Writeometer 
यह एप आपको काम के लिए नियमित रिमाइंडर देता है। एक बार काम शुरू करने के बाद फोकस्ड रखने के लिए यह टाइमर की सुविधा भी देता है। यह एप आपकी प्रोग्रेस ट्रैक करता है और टारगेट्स सेट करने में मदद करता है। यह आपके लिए लिखने योग्य शब्दों या अक्षरों का टारगेट तय कर सकता है। यह आपके लिए डेडलाइन सेट करने में मदद करता है। यह आपको प्रतिदिन शब्दों का लक्ष्य दे सकता है, ताकि आप सुधार करते रहें।

Dango
अगर आप चैटिंग प्लेटफॉर्म पर शब्दों के स्थान पर इमोजी और जिफ इस्तेमाल करना पसंद है तो यह एप आपके लिए अच्छा है। यह आपके लिए इमोजी असिस्टेंट की तरह काम करता है। जब भी आप कोई मैसेजिंग एप इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक छोटा क्यूट आइकन नजर आता है। इससे आप आसानी से इमोजी और जिफ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको मिलने वाले मैसेज का विश्लेषण करता है और उसी के अनुरूप आप इमोजी सेंड कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो