scriptआपने अभी तक नहीं किया होगा Whatsapp के इन फीचर्स का यूज | Know about all the features of whatsapp | Patrika News

आपने अभी तक नहीं किया होगा Whatsapp के इन फीचर्स का यूज

Published: Dec 09, 2016 09:27:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

एक या दो फीसदी यूजर्स ही कर रहे हैं Whatsapp के सभी फीचर्स का यूज

chhindwara

chhindwara

नई दिल्ली। भारत मैसेजिंग ऐप Whatsapp के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है क्योंकि दुनिया भर में इसके एक अरब उपयोगर्ता हैं और इनमें से अकेले 16 लाख भारत में हैं। भारत में अमूमन हर किसी के मोबाइल फोन में व्हाट्सअप मिल जाएगा लेकिन क्या हर कोई अपने इस मैसेजिंग ऐप की विशेषताओं का 100 फीसदी इस्तेमाल कर पा रहा है? इसका जवाब नहीं में होगा क्योंकि 16 लाख में से एक या दो प्रतिशत लोग ही इसके सभी फीचर्स का पूरा इस्तेमाल कर रहे होंगे। हाल के दिनों में देखा गया है कि व्हाट्सअप का इस्तेमाल सामुदायिक और सामाजिक कल्याण में भी हो रहा है। यह इस ऐप की उपयोगिता को सार्थक बनाता है लेकिन इसके सभी फीचर्स को जाने बिना इसकी उपयोगिता का भरपूर इस्तेमाल नहीं हो सकता।

ऐसे काम रहा Whatsapp
चेन्नई में बाढ़ के दौरान एक दूसरे को संदेश पहुंचाना हो या फिर महिलाओं की सुरक्षा के लिए व्हाट्सग्रुप बनाकर सशक्तिकरण की पहल करना, व्हाट्सअप ने हर दिशा में लोगों की मदद की है। भारत में यह सिर्फ एक मैजेजिंग ऐप नहीं बल्कि जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है। यही कारण है कि बोल तथा सुन नहीं पाने वाले लोग व्हाट्सअप के जरिए इन दिनों पुलिस में शिकायत कर पा रहे हैं। अब अगर लोग व्हाट्सअप के सभी फीचर्स को बखूबी जान लें और इनका इस्तेमाल करने लगें तो फिर यह ऐप देश में एक तरह की क्रांति ला देगा, इसमें कोई शक नहीं। अब इसके नए फीचर वीडियो कॉलिंग को ही लीजिए। हाल ही में इसकी शुरुआत हुई है और लोग बहुत थोड़ा डाटा खर्च करके अपने प्रिय जनों से रूबरू होकर बातचीत कर सकते हैं।

कई फीचर्स से है लैस
वीडियो कॉलिंग में भी कई फीचर्स हैं। वीडियो कॉलिंग के दौरान अपने वीडियो को स्क्रीन पर इधर-उधर ले सकते हैं। वीडियो कॉलिंग के दौरान आप मल्टी टास्किंग कर सकते हैं और अपने चैट मैसेजेज को पढ़ सकते हैं। साथ ही आप लैंकस्कैप मोड पर वीडियो कॉलिंग का फुल स्क्रीन पर मजा ले सकते हैं। व्हाट्सअप ने आपके मोबाइल के कैमरों को जोड़कर भी एक बेहतरीन फीचर पेश किया है। आप तस्वीर या वीडियो लेने के बाद उस पर लिख सकते हैं या फिर अपने जज्बात बेहतर तरीके से जाहिर करने के लिए उन पर स्टीकर्स चिपका सकते हैं।

कुछ खास फीचर्स भी हैं
जो लोग आईओएस 10 OS उपयोग करते हैं, उनके लिए भी व्हाट्सअप ने नए फीचर्स पेश किए हैं। ये लोग सीरी इंट्रीगेशन की मदद से व्हाट्सअप मैसेज भेज सकते हैं और कॉल कर सकते हैं। आप जैसे ही कमांड कहेंगे, सीरी पर व्हाट्सअप खुद ही खुल जाएगा और आपका काम कर देगा। ग्रुप चैट के दौरान अगर आप किसी को रेफर करना चाहते हैं तो फिर आपको के बाद पॉप अप से उस व्यक्ति का नाम जोडऩा होगा। जब आप किसी मैसेज में इस तरह से किसी व्यक्तिग का नाम लिखते हैं तो उसके पास स्वत: ही एक नोटीफिकेशन चला जाएगा।

हो रहे हैं नए प्रयोग
व्हाट्सअप अपने उपयोगर्तांओं के लिए नित नए प्रयोग कर रहा है और नित नए फीचर्स जोड़ रहा है। ये सभी फीचर्स लोगों की जिंदगी आसान बनाने और उन्हें एक दूसरे के करीब लाने के बेहतरीन साधन होते हैं लेकिन अहम बात यह है कि फीचर्स के ‘एक्सप्लोर’ नहीं कर पाने के कारण लोग इनकी विशेषताओं के अछूते रह जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो