scriptअब एप से मिलेगी दवा, मोबाइल रखेगा सेहत का ख्याल | Now Mobile app to become your Doctor | Patrika News

अब एप से मिलेगी दवा, मोबाइल रखेगा सेहत का ख्याल

Published: Nov 30, 2015 09:16:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

देश के दो डॉक्टरों ने बच्चों की सेहत से जुड़े दो नायाब काम किए हैं

Mobile app

Mobile app

नई दिल्ली। देश के दो डॉक्टरों ने बच्चों की सेहत से जुड़े दो नायाब काम किए हैं। एक ने 20 मोबाइल एप बनाए हैं। ये एप बताएगा कि डॉक्टर बच्चों को कितनी दवा दें। वहीं दूसरे डॉक्टर ने बच्चों को विकिरण से बचाने के लिए नई तकनीक खोजी है।

मोबाइल रखेगा सेहत का ख्याल
ना गपुर के एमडी पीडियाट्रिक्स डॉ. सतीश देवपुजारी ने अभिभावकों के लिए ऐसा एप बनाया है जो डॉक्टर की दी दवा को सही मात्रा और सही समय पर देने में मदद करेगा। इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन में एक अलॉर्म भी होगा, जो अगले डोज के पहले बज उठेगा, ताकि बच्चे को समय पर दवा मिल जाए। कई बार अभिभावकों दवा के डोज के बारे में भ्रमित रहते थे। डॉ. सतीश ने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में हाथ आजमाए। रिसर्च के दौरान अन्य विषयों पर भी मोबाइल एप बनाने का आइडिया आया। उन्होंने डिहाइड्रेशन से लेकर डायबिटीज जैसी तमाम बीमारियों से संबधित 20 मोबाइल एप बनाए हैं। 

मोबाइल एप में बच्चे की उम्र, हाइट और कुछ जांच रिपोर्ट की जानकारी डालने से संबंधित बीमारी में दवा, उसकी खुराक और उचित वक्त की जानकारी मिल जाएगी। एप यह भी बताते हैं कि बीमारी की वजह क्या थी, ताकि भविष्य में सचेत रहा जाए। दुनिया में अपनी तरह के अनोखे एप को अमेरिका के डॉक्टर भी पसंद कर रहे हैं।

बच्चों को मिलेगी सीटी स्कैन से मुक्ति
न ई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के पीडियाट्रिक डॉ. धीरेंद्र गुप्ता को यह बात सदैव कचोटती थी कि सीटी स्कैन कराने से बच्चों के शरीर पर बुरा असर पड़ता है। डॉ गुप्ता ने तकनीकी दुनिया में रिसर्च की। दो एक्स-रे फिल्म को मिलाकर एक एेसी एक्स-रे फिल्म तैयार की, जिसमें स्पष्ट तस्वीर आती है। उन्होंने इसे सुपर इंपोजिशन थ्री डी टेक्नोलॉजी नाम दिया गया। इस एक्स-रे से बच्चों में सीटी स्कैन की जरूरत को बेहद कम किया है। इससे सीटी स्कैन का खर्च तो कम हुआ ही, इससे बच्चों को सीटी स्कैन के दौरान होने वाले रेडिएशन का खतरा भी बहुत कम होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो