scriptगेम बना मुसीबत, पोकेमॉन से अमरीका परेशान | Pokemon game brings havoc for america | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

गेम बना मुसीबत, पोकेमॉन से अमरीका परेशान

8 जुलाई को अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पोकेमॉन गो गेम की लॉन्चिग हुई, तो इसे एक सामान्य घटना माना गया था

Jul 14, 2016 / 10:51 am

सुनील शर्मा

pokemon game

pokemon game

नई दिल्ली। 8 जुलाई को अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पोकेमॉन गो गेम की लॉन्चिग हुई, तो इसे एक सामान्य घटना माना गया था। महज एक सप्ताह में 500 अरब से ज्यादा की कमाई करने वाले इस गेम ने अब लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इसे खेलने वालों की दीवानगी से सुरक्षा और शांति तक को खतरा पैदा हो गया है।

अमरीका
22 वर्षीय माइकल बाकर ने सड़क पर एक युवा से गेम के संबंध में पूछा। उन्हें लगा कि वह भी पोकेमॉन प्लेयर है। उस शख्स ने माइकल के कंधे पर चाकू रख दिया। उन्हें घाव लगा। लेकिन माइकल ने इलाज कराने के बजाय पोकेमॉन खेलना जारी रखा। यह एकमात्र घटना नहीं हैं। अमेरीका में पोकेमॉन स्पॉट वाली जगहों पर अराजक स्थिति बन गई है। यहां म्यूजियम में जाने वालों के फोन चैक किए जा रहे हैं कि कहीं उनमें पोकेमॉन तो डाउनलोड नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया
करीब 300 युवाओं का एक झुंड सिडनी के पॉश इलाके में एक जगह इकट्ठा होकर पोकेमॉन गो खेल रहा था। ये युवा कुछ नये अपडेट्स के लिए देर रात इकट्ठा हुए थे। स्थानीय निवासियों को कोलाहल से दिक्कत हुई, तो उन्होंने पानी के गुब्बारे पोकेमॉन प्लेयर्स पर फेंकना शुरू कर दिया। देखते ही देखते दंगे जैसे हालात बन गए। आखिर पुलिस को हालात संभालने पड़े। यहां पोकेमॉन प्लेयर्स के कारण सड़क पर कई एक्सीडेंट हो चुके हैं।

न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड में पोकेमॉन स्पॉट वाली जगहों पर लोगों के बीच लड़ाई-झगड़े की स्थिति बन रही है। पुलिस ने इससे निपटने के लिए ऐसे युवाओं को चिह्नित करना शुरू कर दिया है, जिनके हाथ में स्मार्टफोन होता है। दिक्कत यह भी है कि यहां एक पुलिस स्टेशन को ही पोकेमॉन स्पॉट बना दिया गया है। इसलिए कई युवा पुलिस स्टेशन के आसपास मंडराते हैं। पुलिस ने नेटवर्किंग साइट्स पर अपील की है कि गेम्स के दौरान ध्यान रखें कि दूसरों को परेशानी न हो।

कमरों से सड़कों पर आ रहे हैं युवा
पोकेमॉन गो का न्यूजीलैंड पेज हेंडल करने वाली लीलिया अलेक्जेंडर का कहना है कि एक गेम्स ने युवाओं को कमरों से सड़क पर उतार दिया है। इसे सकारात्मक तौर पर देखना चाहिए। यह युवाओं को सोशल बना रहा है।

भारत पर असर
भारत में फिलहाल पोकेमॉन लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन युवाओं को बेसब्री से इसका इंतजार है।

Home / Gadgets / Apps / गेम बना मुसीबत, पोकेमॉन से अमरीका परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो