scriptआपके फोन में रिलायंस जिओ 4G सिम काम नहीं कर रही तो ऐसे करें ठीक | Reliance jio sim support while not working | Patrika News

आपके फोन में रिलायंस जिओ 4G सिम काम नहीं कर रही तो ऐसे करें ठीक

Published: Sep 05, 2016 02:54:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कई यूजर्स ने रिलायंस जिओ 4G सिम तो ले ली है, लेकिन वो ठीक से काम नहीं कर रही है

Reliance Jio sim support

Reliance Jio sim support

नई दिल्ली। रिलायंस जियो 4जी सिम लेने के लिए लोगों में जबरदस्त क्रेज बना हुआ है। रिलायंस डिजिटल स्टोर में लोग लाइन लगाकर इसे खरीद रहे हैं, जबकि कई इलाकों में इसे ज्यादा कीमत पर ब्लैक में भी बेचे जाने की खबरें है। रिलायंस जिओ वेलकम ऑफर के तहत भारत में सभी 4जी स्मार्टफोन यूजर्स इसे लेने योग्य है। कई 4जी स्मार्टफोन यूजर्स ने यह सिम तो ले ली है लेकिन जियो काम नहीं कर रहा है। आपको बता दें कि जिओ एक 4जी सिम है जो 4जी नेटवर्क ही सपोर्ट करती है। लेकिन 4जी स्मार्टफोन होने के बावजूद इसके काम करने में दिक्कतें आ रही है। यहां हम आपको बता रहे हैं उन्हीं दिक्कतों और उनके समाधान के बारे में। तो जानिए…

यदि फोन में सिम रीड नहीं हो रही
आपके फोन में भी ऐसी प्रोब्लम है और आपका हैंडसेट दो सिम सपोर्ट वाला है तो आप अपनी जियो सिम को प्राइमरी स्लॉट में लगाएं यानी सिम नंबर 1 वाले स्लॉट में। कंपनी भी इसे नंबर 1 स्लॉट में ही लगाने की सलाह दे रही है। इसके बाद अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें और सिम को दुबारा लगाएं। यदि इसके बावजूद भी सिम काम नहीं कर रही है तो संभवत: आपके फोन में यह काम नहीं करेगी।

सिम रीड हो रही है, लेकिन सिग्नल नहीं आ रहे
– जिओ सिम पहले स्लॉट में लगाने के बाद सेटिंग्स में जाकर देखें कि डेटा ऑन है या नहीं। यदि डेटा ऑन नहीं है तो इसे ऑन करें।
नेटवर्क सेटिंग्स चेक करें यह भी देखें कि आपने सिम 1 को आपने डेटा के लिए प्राइमरी सिम बनाया है या नहीं। यदि नहीं किया तो कर लें।
– मोबाइल डेटा या नेटवर्क सेटिंग्स से प्रिफर्ड नेटवर्क में 4जी/एलटीई को सलेक्ट करें।
– यदि आपके फोन में सिम रिकॉग्नाइज हो रही तो मोबाइल नेटवर्क सेटिंग्स में एक्सेस पॉइंट नेम सलेक्ट कर जियो की सेटिंग्स सेव करें।
नेटवर्क ऑपरेटर मैनुअल सलेक्ट करके जियो सलेक्ट करें।
– यदि इसके बावजूद भी सिम काम नहीं कर रही तो आपके फोन का सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर सिम के साथ सिंक नहीं हो रहा है। इसके लिए आप इसके फोन के सपोर्ट में भी बात कर सकते हैं।

सिम काम कर रही है, लेकिन कॉलिंग नहीं हो रही
– गूगल प्ले स्टोर से Jio Join एप डाउनलोड करें। इस एप के अंदर 11 एप हैं जिन्हें एक-एक करके सभी को इंस्टॉल करें। उम्मीद है इसके बाद आप कॉल कर सकेंगे।
– कई यूजर्स के फोन 4जी/एलटीई तो हैं, लेकिन उसमें वीओएलटीई सपोर्ट नहीं कर रहा है। इससे निराश न हों क्योंकि आप जिओ के कॉमर्शियल लॉन्च के बाद कॉलिंग कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो