scriptश्रीनाथजी के हुए 20 लाख फेसबुक फ्रेंड | Shrinathjitemple Facebook Page gets Above 20 lakh followers | Patrika News

श्रीनाथजी के हुए 20 लाख फेसबुक फ्रेंड

Published: Nov 23, 2015 09:03:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

श्रीनाथजी एप्स को एंड्रॉयड मोबाइल फोन्स में किया जा चुका है 31 हजार बार डाउनलोड

shrinathjitemple Facebook Page

shrinathjitemple Facebook Page

उदयपुर। त्रेता युग में ग्वाल-बाल और गोपियों से घिरे रहने वाले कृष्ण कन्हाई के अब भी सखाओं (फेसबुक फ्रेंड) के ठाठ हैं। इतना ही नहीं श्रीनाथजी प्रभु के करीब दो मिलियन श्रद्धालु (फॉलोअर्स) हैं। प्रभु की महिमा एेसी है कि नाथद्वारा का श्रीनाथ जी मंदिर सोशल साइट्स पर प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। इसके अलावा देश-प्रदेश के कई मंदिर हैं, जो सोशल साइट पर हैं। इन साइट्स के माध्यम से फॉलोइंग लगातार बढ़ रही है। कई मंदिरों के फेसबुक पेज व ट्विटर अकाउंट्स हैं। कई पेज व अकाउंट्स भक्तों ने ही बनाए हैं, तो कुछ मंदिर बोर्ड या ट्रस्ट की ओर से संचालित हैं। जो अकाउंट मंदिर बोर्ड या ट्रस्ट की ओर से बनाए गए हैं, उन्हें ही ऑफिशियल माना जाता है। इनमें सबसे ज्यादा 20 लाख फॉलोअर्स श्रीनाथजी मंदिर के हैं। इतना ही नहीं, श्रीनाथ जी मंदिर के ब्लॉग व श्रीनाथजी मंदिर के एप्स भी हैं। तिरूमाला पर्वतमाला पर स्थापित तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम द्वारा संचालित ऑफिशियल फेसबुक अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या तीन लाख 57 हजार 110 है। 

इनकी भी ख्याति
देश के कई विख्यात मंदिर फेसबुक पर हैं। वैष्णोदेवी, पद्मनाभन मंदिर, साईं बाबा का शिरड़ी मंदिर, जयपुर का बिड़ला मंदिर, गोविंददेवजी व खोले के हनुमानजी, अयोध्या का राम जन्म मंदिर आदि मंदिर भी फेसबुक पर हैं।

हर दिन बढ़ जाती है फैन फॉलोइंग
नाथद्वारा मंदिर बोर्ड के द्वारा श्रीनाथजी मंदिर के ऑफिशियल अकाउंट को संचालित करने वाले रितेश सुतारिया के अनुसार, वर्ष 2012 में उन्होंने श्रीनाथजी मंदिर, नाथद्वारा का फेसबुक अकाउंट बनाया था। आज इसके 20 लाख 43 हजार 627 फॉलोअर्स हैं। साथ ही प्रतिदिन एक करोड़ लोगों में इसकी पहुंच है। इस पर मंदिर में होनी वाली हर गतिविधि, दर्शन के समय, फोटो व अन्य अपडेट्स दिए जाते हैं। ट्विटर पर भी एक लाख 20 हजार फॉलोअर्स हैं। यू-ट्यूब पर भी विभिन्न झांकियों के दर्शन किए जा सकते हैं।

प्रसिद्ध मंदिर और उनके फॉलोअर्स की स्थिति-
श्री सांवरिया सेठ, चित्तौडग़ढ़- 5,690 
मेहंदीपुर बालाजी, दौसा- 6,461 
खाटूश्याम जी सीकर- 6,326 
बाबा रामदेव, जैसलमेर, ऑफिशियल पेज- 11,693 
श्रीकरणीमाताजी, बीकानेर- 7,403
श्रीकरणी दरबार, देशनोक – 830 
त्रिपुरासुंदरी मां, बांसवाड़ा – 1,426
मोती डूंगरी, गणेश मंदिर जयपुर- 3,066
सालासर बालाजी, चूरू ऑफिशियल पेज- 5,541
नाकोड़ा भैरव, बालोतरा- 4,112 

ट्रेंडिंग वीडियो