scriptखाली पड़ी सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों को पकड़ लेगा ये एप | This app to detect encroachment on Govt land | Patrika News

खाली पड़ी सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों को पकड़ लेगा ये एप

Published: Oct 14, 2015 01:09:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

खाली पड़े सरकारी प्लॉट्स तथा जमीन पर चुपके से अतिक्रमण करने वालों को पकड़ लेगा ये मोबाइल एप

Land

Land

नई दिल्ली। अब यदि किसी ने खाली पड़ी सरकारी जमीन या प्लॉट्स पर चुपके से अतिक्रमण किया तो उसकी खैर नहीं। क्योंकि अब एक ऎसा मोबाइल एप आ रहा है जो ऎसा करने पर लोगों की सूचना शहर के विकास प्राधिकरण को दे देगा।



यहां काम करेगा मोबाइल एप
यह मोबाइल एप डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) द्वारा लाया गया है। यह एप डीडीए की खाली पड़ी जमीन और प्लाट्स की जानकारी रखेगा। इसके बारे में डीडीए वॉइस-चेयरमेन अरूण गोयल ने भी इस बारे में जानकारी दी है। गोयल ने क हा है कि जल्द ही ऎसा करके खाली पड़ी सरकारी जमीन को कब्जे में लिया जाएगा।



एप में 2000 प्लॉट्स की है जानकारी
डीडीए के मुताबिक इस मोबाइल एप में सभी खाली पड़े प्लॉट्स और जमीन की जानकारी दी जाएगी। हालांकि फिलहाल इसमें 2000 खाली पड़े प्लॉट्स का डेटाबेस दिया जा रहा है।



ऎसे काम करेगा एप
बताया गया है कि डीडीए के एरिया इंचार्ज खाली पड़े प्लॉट्स के बारे में मौके पर जाकर उसकी पूरी सही लोकेशन का मुआयना करेंगे। इसके बाद उस प्लॉट अथवा जमीन की पूरी जानकारी मौके पर ही एप में स्टोर करेंगे। इतना ही नहीं बल्कि सबूत के तौर पर उन प्लॉट्स की फोटो भी एप में सेव करके रखी जाएगी।


ऎसे पकड़ में आएंगे अतिक्रमण करने वाले
डीडीए के खाली प्लॉट्स और जमीनों की जानकारी एकबार मोबाइल में डालने के बाद हफ्ते में एकबार जूनियर इंजीनियर उसें जरूर चैक करेंगे। इतना ही नहीं बल्कि सीनियर ऑफिसर्स द्वारा भी महीने में एकबार उन सभी जमीनों और प्लॉट्स की चैकिंग की जाएगी। इसकी वजह से यदि कोई व्यक्ति खाली पड़े सरकारी प्लॉट्स अथवा जमीन पर कब्जा करता है वो पकड़ा जाएगा।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो