scriptव्हाट्सएप ने जोड़े नए इमोजी, लगा नस्लभेद का आरोप | Whatsapp adds racially biased emoji's, receives flak | Patrika News

व्हाट्सएप ने जोड़े नए इमोजी, लगा नस्लभेद का आरोप

Published: Jul 02, 2015 02:32:00 pm

व्हाट्सएप ने कुछ नए इमोजी लॉन्च किए हैं, लेकिन
इन इमोजी पर नस्लभेद का आरोप लगाया जा रहा है

emoji

emoji

व्हाट्सएप में लगातार नए-नए अपडेट आते रहते हैं। व्हाट्सएप के इमोजी काफी पॉप्यूलर हैं, इसी के चलते कंपनी ने अपने बीटा वर्जन पर कुछ नए इमोजी लॉन्च किए हैं, लेकिन इन इमोजी पर नस्लभेद का आरोप लगाया जा रहा है। व्हाट्सएप ने जो नए इमोजी लॉन्च किए हैं, वे स्किन कलर को लेकर भेदभाव को दर्शाते हैं।

दरअसल व्हाट्सएप के इमोजी में जो ह्यूमन चेहरे दिखाए जाते थे, अब उनके साथ कुछ और चेहरे भी दिखाई देंगे। इनमें काले, सांवले, गोरे चेहरों को दिखाया गया है। यूजर्स ने इसे नस्लभेद को बढ़ावा देने वाला काम बताया है। चेहरों की तरह हाथ के इमोजी भी अलग-अलग स्किन कलर में दर्शाए गए हैं। इसके लिए जिस इमोजी को सेंड करना है उसे टैप करके होल्ड करने पर अन्य स्किन कलर के इमोजी दिखाई देंगे।

ये नए इमोजी केवल एंड्रॉयड वर्जन के लिए ही है। व्हाट्सएप का नया वर्जन डाउनलोड करने पर आपको ये इमोजी दिखाई देंगे। ये फीचर पिछले लंबे वक्त से व्हाट्सएप के वेब वर्जन पर उपलब्ध है। अब इसे एंड्रॉयड के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है। इसका बीटा वर्जन व्हाट्सएप की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो