scriptइन 9 Whatsapp मैसेज पर भूलकर भी नहीं करें भरोसा, खा सकते हैं धोखा | whatsapp frauds messages: do not believe on these | Patrika News

इन 9 Whatsapp मैसेज पर भूलकर भी नहीं करें भरोसा, खा सकते हैं धोखा

Published: Apr 04, 2016 10:41:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

Whatsapp पर आने वाले इन फ्रॉड मैसेजेज पर भरोसा करने पर धोखा खा सकते हैं

Whatsapp Fraud Messages

Whatsapp Fraud Messages

नई दिल्ली। Whatsapp इस समय सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस है जिस पर 1 बिलियन की से ज्यादा यूजर्स आपस में मैसेजिंग करते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले इस एप में कई Fraud मैसेज और स्कैम भी चलते हैं जिन पर भरोसा करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसे Whatsapp Messages के बारे में जिन पर आप भूल कर भी भरोसा नहीं करें। तो जानिए….

बैंक डिटेल्स मांगने वाले मैसेज
 व्हाट्सएप कभी भी अपने यूजर से उसके बैंक अकाउंट की डिटेल्स नहीं मांगता। यदि व्हाट्सएप पर कोई आप बैंक अकाउंट नंबर, एटीएम और क्रेडिट कार्ड से संबंधित इंफोर्मेशन मांगे तो वो आपके साथ धोखा करने की कोशिश कर रहा है। ऐसे मैसेजेज पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करें।

व्हाट्सएप के नाम पर आए मैसेज
व्हाट्सएप ऑफिशियल ब्लॉग पर इस बारे में बताया गया है कि वो किसी को मैसेज नहीं भेजता। ऐसे में कई बार इस व्हाट्सएप एप पर एक मैसेज सर्कुलेट होता है कि जिसमें लिखा होता है कि यह मैसेज व्हाट्सएप की ओर से भेजा गया है। लेकिन वास्तव में यह मैसेज हैकर्स द्वारा भेजा जाता है जिस पर भरोसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।


व्हाट्सएप सब्सक्रिप्शन फ्री कराने वाला मैसेज
इन दिनों व्हाट्सएप एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। इस मैसेज में लिखा होता हे कि इस मैसेज को अपने दोस्तों को फॉर्वर्ड करें तो आपका व्हाट्सएप फ्री हो जाएगा। जबकि सच ये है कि व्हाट्सएप अब पूरी तरह से फ्री है। ऐसा मैसेज आपसे पैसे ठगने के लिए किया जाता है।

व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग एक्टिवेशन का मैसेज
बता दें कि व्हाट्सएप को अपडेट करने पर सभी नए फीचर्स अपने आप अपडेट हो जाते हैं। इसमें किसी फीचर को अलग से एक्टिवेट नहीं करना पड़ता। ऐसे मैसेज के साथ भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से आपका फोन में मौजूद डेटा, फोटोज और वीडियोज एक्सेस हैकर्स के पास पहुंच सकते हैं। ऐसे मैसेजेज के प्रति सावधानी बरतें।


व्हाट्सएप हॉक्स मैसेज
अगर आपने खुद या कहीं से आया हुआ हॉक्स मैसेज फॉर्वर्ड किया तो आपका अकाउंट सस्पेंड हो सकता है। इसके अलावा पुलिस केस होने पर सजा भी हो सकती है।

व्हाट्सएप अकाउंट सस्पेंड होने के बारे में बताने वाले मैसेज
बिना किसी कारण व्हाट्सएप आपका अकाउंट बंद नहीं करेगा। लेकिन अगर आप किसी अन्य यूजर को होक्स मैसेज भेजते हैं तो कंपनी आपका अकाउंट सस्पेंड कर सकती है।

व्हाट्सएप पर लॉटरी वाले मैसेज
व्हाट्सएप पर लॉटरी के मैसेजेज आजकल काफभ् कॉमन हो चुके हैं। ऐसे मैसेजेज में कहा जाता है कि आपने लॉटरी जीती है और पैसे लेने के लिए अपनी बैंक डिटेल भेजें। ध्यान रखें कि ऐसे मैसेज के झांसे में भूलकर भी न आएं।


व्हाट्सएप आप से पैसे लेगा, यह कहने वाले मैसेज
व्हाट्सएप पर आम तौर पर इंटरनेशनल हैकर्स ऐसे मैसेजेस फैलाते हैं और लोगों से क्रेडिट कार्ड डिटेल लेते हैं। भूलकर भी ऐसे मैसेज पर ध्यान नहीं दें। क्योंक हैकर्स भोले-भाले यूजर्स से पैसे ऐंठने के लिए ऐसा करते हैं। बता दें कि अब व्हाट्सएप सब्सक्रिप्शन बिल्कुल फ्री है।

यह कहने वाले मैसेज कि आपका व्हाट्सएप बंद होने जा रहा है
व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेजेज आए दिन सर्कुलेट होते रहते हैं। ऐसे मैसेजेज को सच मानकर इन्हें आगे फॉर्वर्ड करना, पैसे देना या फिर क्रेडिट या डेबिट कार्ड आदि की डिटेल्स देना आपको भारी पड़ सकता है। बता दें कि व्हाट्सएप कभी भी यूजर से उसकी बैंक अकाउंट डिटेल्स नहीं मांगता। यदि आपको ऐसा कोई मैसेज आता है तो कोई आपको ठगने की कोशिश कर रहा है। इसलिए ऐसे मैसेजेज पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो