scriptजरा संभलकर, व्हाट्सएप आपके मोबाइल नंबर फेसबुक से करेगा शेयर | whatsapp share user data with facebook | Patrika News

जरा संभलकर, व्हाट्सएप आपके मोबाइल नंबर फेसबुक से करेगा शेयर

Published: Aug 26, 2016 09:13:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

व्हाट्सएप जल्द ही अपने यूजर्स का मोबाइल नंबर फेसबुक के साथ शेयर करेगा

whatsapp facebook

whatsapp facebook

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने बताया है कि वह जल्द ही वह अपने यूजर्स का मोबाइल नंबर अपनी ओनर कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगी। इन मोबाइल नंबर की मदद से व्हाट्सएप यूजर्स फेसबुक के जरिए और भी ज्यादा टारगेट विज्ञापन पा सकेंगे। ये एड फेसबुक पर दिखेंगे। इस जानकारी में व्हाट्सएप एड की कोई बात नहीं कही गई है।

यूजर्स पर करेगा निर्भर
अपने यूजर्स के मोबाइल नंबर फेसबुक से शेयर करने का काम करने के साथ ही व्हाट्सएप की बड़ी जिम्मेदारी होगी की वह दुनियाभर में अपने 1 बिलियन यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा का यकीन दिला सके। व्हाट्सएप यूजर्स को सीमित समय सीमा में ये विकल्प देगा कि वह अपनी जानकारी फेसबुक के साथ साझा करना चाहते हैं या नहीं।

whatsapp
सुरक्षित रहेगा आपका नंबर
कंपनी ने साफ किया है कि फेसबुक को दिया गया आपका नंबर सुरक्षित रहेगा। व्हाट्सएप ने बताया कि इस शेयरिंग से फेसबुक मैपिंग के जरिए बेहतर फ्रेंड सजेशन और ज्यादा सटीक एड यूजर्स को मुहैया करा सकेगा। इसके आगे मैसेजिंग कंपनी ने बताया कि हम ये जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप के जरिए किस तरह बिजनेस को हमारे कॉन्टैक्ट कस्टमर्स से जोड़ा जा सकता है। व्हाट्सएप ने बताया कि बैंक ट्रांजक्शन, फ्लाइट की जानकारी जैसी नेटिफिकेशन हमारे कस्टमर्स को मिल सके हम इस प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। हालांकि फेसबुक मैसेंजर पर ये फीचर हाल ही में शुरु किया जा चुका है।

facebook
यूजर्स हो सकते हैं परेशान
इस सफाई के बावजूद व्हाट्सए यूजर्स को कंपनी की ये पहल लुभा नहीं रही है। कंपनी के इस कदम से एप पर यूजर्स की डेटा प्राइवेसी कि चिंता कस्टमर्स को सता रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि हाल ही में ब्राजील कोर्ट को मैसेज मुहैया नहीं कराने पर व्हाट्सएप को कुछ समय के लिए बैन कर दिया गया था। ऐसे में कंपनी का फेसबुक से साथ नंबर शेयर करना यूजर्स डेटा के प्रति उसकी गंभीरता पर सवाल उठाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो