scriptराजस्थान का बाघ सीमा लांघ फिर जा पहुंचा मध्य प्रदेश  | Rajasthan Tiger entered Madhya Pradesh once again. | Patrika News

राजस्थान का बाघ सीमा लांघ फिर जा पहुंचा मध्य प्रदेश 

Published: Dec 01, 2015 01:19:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

राजस्थाना के रणथंभौर राष्ट्रीय टाइगर रिजर्व का एक और बाघ चंबल नदी के रास्ते मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो अभ्यारण्य पहुंच गया है।

राजस्थाना के रणथंभौर राष्ट्रीय टाइगर रिजर्व का एक और बाघ चंबल नदी के रास्ते मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो अभ्यारण्य पहुंच गया है। राजस्थान के बाघ के यहां पहुंचने से अब कूनो अभ्यारण्य में बाघों की संख्या तीन से बढ़कर चार हो गई है।

वन विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक़ वीरपुर रेंज की हारकुई बीट में मंगलवार सुबह रणथंभौर के टी-72 बाघ के पगमार्ग मिले हैं जो कूनो की तरफ के जंगलों में जा रहे हैं। 

राजस्थान के वन विभाग के दल और वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की टीम ने इस बाघ के पगमार्ग पहचाने हैं। राजस्थान और मप्र वन विभाग उस पर नजर रखे है। 

Tiger shikar

सूत्रों के मुताबिक यह बाघ राजस्थान के खंडार बीट से निकलकर चंबल नदी के रास्ते मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो अभ्यारण्य पहुंचा है। 

ये कोई पहली बार नहीं है जब राजस्थान के रणथंभौर का बाघ मध्य प्रदेश की सीमा में पहुंच गया हो। जानकारी के मुताबिक़ पिछले चार साल में रणथंभौर से निकलकर कूनो पहुंचा ये चौथा बाघ है।

Sariska tiger century

इसी साल जनवरी महीने में भी ठीक इसी तरह से बाघ के रणथंभौर से निकलकर कूनो पहुंच जाने का मामला सामने आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो