scriptचीन में भारी बारिश से 150 की मौत, ढाई लाख लोग बाढ़ में फंसे | 150 dead in China due to heavy rain | Patrika News

चीन में भारी बारिश से 150 की मौत, ढाई लाख लोग बाढ़ में फंसे

Published: Jul 24, 2016 02:47:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

अधिकारियों ने बताया कि हेबेई और हेनान प्रांत भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं

china flood

china flood

बीजिंग। चीन के मध्य और उत्तरी भाग में बाढ़ से 150 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग लापता है और करीब ढाई लाख लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि हेबेई और हेनान प्रांत भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।




हेबेई में कम से कम 114 लोग मारे गए, जबकि 111 लोग लापता हैं और 53,000 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। हेनान प्रांत में 15 लोगों की मौत हो गई और 72,000 लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा। शिंगतई शहर में 25 लोगों के मारे जाने की खबर है। इससे गुस्साए लोगों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। चीनी प्रशासन ने कहा है कि वह प्रभावित इलाकों के लिए राहत कोष की व्यवस्था करेगा। बाढ़ के कारण 10 लाख 50 हजार हेक्टेयर फसल बर्बाद हो गई जिससे तीन अरब डॉलर का नुकसान पहुंचा है।



सिन्हुआ के मुताबिक, जिंगशिंग काउंटी में 19 घंटों के दौरान औसत 545.4 एमएम बारिश हुई है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि उसने लगभग 300,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है और बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में 10.5 करोड़ युआन (लगभग 1.5 करोड़ डॉलर) आवंटित किए हैं। भारी बारिश की वजह से बिजली, संचार और अन्य बुनियादी ढांचागत सुविधाएं बाधित हैं और सड़क यातायात भी बंद है। इस सप्ताह भारी बारिश से उत्तरी और पूर्वोत्तर चीन सर्वाधिक प्रभावित हुआ है।



हॉन्ग कॉन्ग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने खबर दी है कि दक्षिण बीजिंग से सिर्फ 400 किलोमीटर दूर शिंगताई में बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की खबर पिछले 24 घंटे में सामने आई है। हजारों लोग स्थानीय कथित विलंबित आपदा चेतावनी और गैर प्रभावी बचाव प्रयासों के विरोध में प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर निकले थे। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बाढ़ का पानी नदी के तटों से बाहर आ गया और कम से कम 12 गांवों में घुस गया।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो