scriptसीरियाई स्कूल में हुए हवाई हमले में 22 बच्चों की मौत | 22 children killed in Syrian air strike - UNICEF | Patrika News

सीरियाई स्कूल में हुए हवाई हमले में 22 बच्चों की मौत

Published: Oct 27, 2016 09:30:00 am

Submitted by:

ललित fulara

सीरिया के इदलिब प्रांत में एक स्कूल पर हुए हवाई हमले में 22 बच्चों व छह अध्यापकों की मौत हो गई है। 

school air strike

school air strike

संयुक्त राष्ट्र। सीरिया के इदलिब प्रांत में एक स्कूल पर हुए हवाई हमले में 22 बच्चों व छह अध्यापकों की मौत हो गई है। यूनिसेफ ने इसे दुखद घटना बताया है। बता दें कि इदलिब प्रांत विद्रोहियों के कब्जे वाला क्षेत्र है। यूनिसेफ के निदेशक एंटनी लेक का कहना है कि अगर ये हवाई हमले जानबूझ कर किए गए हैं तो यह युद्ध अपराध है।



रूस व सीरिया के युद्धक विमानों ने किया हमला

सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि रूस या सीरिया के युद्धक विमानों ने एक स्कूल परिसर समेत हास गांव में छह हमले किए। स्कूल परिसर पर बार- बार हमले किए गए। इसे पिछले पांच सालों के दौरान किसी स्कूल में अब तक का सबसे घातक हमला बताया जा रहा है।


Image result for 22 children in school in Syrian airstrike, killing six teachers: UNICEF


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक फोटोग्राफ में एक बच्चे का बाजू कोहनी के ऊपर तक कटा हुआ दिखाई दे रहा है। इसके बाद भी उसने थले की पट्टी पकड़ रखी है। लेक का कहना है कि इस तरह की बर्बरता के प्रति दुनिया की नफरत इस हद तक कब बढ़ेगी जब हम सब इसे रोकने की जिद्द ठान लेंगे?



Image result for 22 children in school in Syrian airstrike, killing six teachers: UNICEF

रूस ने भी हमले को बताया भयानक

रूसी राजदूत वितली का कहना है कि स्कूल पर किया गया यह हवाई हमला बेहद भयानक है। मैं उम्मीद करता हूं कि इसमें रूस शामिल ना हो। गौरतलब है कि मानवाधिकार समूह सीरियाई सरकारी बलों एवं उनके रूसी सहयोगियों पर सीरिया में नागरिकों पर अंधाधुंध हमले करने का आरोप लगाते आए हैं। कई बार इसे युद्ध अपराध घोषित करने की भी मांग की गई है।


Image result for 22 children in school in Syrian airstrike, killing six teachers: UNICEF

सीरिया में 2011 में सरकार विरोधी प्रदर्शन व संघर्ष शुरू हुआ था। तब से अब तक यहां 3,00,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। यहां की आधे से ज्यादा आबादी विस्थापित हो गई है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो