scriptइराक में हवाई हमले में 35 मरे, हिंसा शुरू | 35 killed in airstrikes, violence in Iraq | Patrika News

इराक में हवाई हमले में 35 मरे, हिंसा शुरू

Published: Feb 26, 2015 06:21:00 pm

आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले में कम से कम 35 लोग मारे गए और 44 अन्य घायल हो गए

बगदाद। इस्लामिक स्टेट (आईएस) के ठिकानों पर हवाई हमले में और पूरे इराक में हिंसात्मक हमलों में गुरूवार को कम से कम 35 लोग मारे गए और 44 अन्य घायल हो गए। सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक, सबसे ज्यादा हताहत पश्चिमी इराक के अनवार प्रांत में अमेरिका नीत आईएस विरोधी गठबंधन के हवाई हमले में हुए। ये हवाई हमले राजधानी बगदाद से 330 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम अनवार प्रांत के अल-काइम कस्बे के पास हुए। यहां करीब 15 आतंकवादी और सात नागरिक मारे गए।

हवाई हमले में 30 से ज्यादा नागरिक और आईएस आतंकवादी घायल भी हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि शवों और घायलों को अल-काइम और सीमा पर सीरिया की तरफ अल्बू-कमाल के अस्पतालों एवं मेडिकल सेंटरों में पहुंचा दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि हमले के बाद आईएस आतंकवादियों ने अल-काइम कस्बे में कर्फ्यू आयद कर दिया है और निवासियों को अपने दरवाजे-खिड़कियां खोलने पर पाबंदी लगा दी है।

दूसरी तरफ आईएस आतंकवादियों के साथ भीषण घमासान में सरकार समर्थित शिआ लड़ाके जिन्हें अल-हशद अल-शाबी के नाम से जाना जाता है उसके कम से कम 10 लड़ाके मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। सूत्रों ने कहा, आईएस के मारे गए लोगों में आतंकवादी संगठन के कई शीर्षस्थ सदस्य शामिल हैं। इनमें अबू मुस्लिम अल-शिशानी और अबू ओबैदा अल-आजावी शामिल हैं। अबू फरात इलाके के गवर्नर हैं इसके अतिरिक्त गैर अरब कुछ विदेशी नेता शामिल हैं।

अमेरिका ने एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन बनाया है जिसमें मध्यपूर्व के और वहां से बाहर के देशों को शामिल किया है ताकि आईएस को सीमा विस्तार करने से रोका जा सके। इसके अलावा इराक और सीरिया में इस्लामिक समूह के खिलाफ हवाई हमले किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो