script

ट्रंप ने दिलाया अफगान लड़कियों को अमरीका का वीजा

Published: Jul 13, 2017 07:43:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

सीरिया के शरणार्थियों की एक टीम सहित 157 देशों की सभी 163 टीमें इस रोबोट प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। यह प्रतियोगिता 16 से 18 जुलाई तक अमरीका के  वाशिंगटन डीसी में होने जा रही है।

afgan girls

afgan girls

काबुल: एक रोबोट प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अफगानिस्तान की लड़कियों की अमरीका जाने की इच्छा आखिर में पूरी हुई। लड़कियों का अमरीकी वीजा का आवेदन दो बार कैंसिल किया जा चुका था लेकिन व्हाइट हाउस ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हस्तक्षेप किया और लड़कियों को प्रतियोगिता में शामिल होने की अनुमति दी।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने की ट्रंप के आदेश की पुष्टि 
व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा हकबी सैंडर्स ने बुधवार को ब्योरा देकर इस आदेश की पुष्टि की, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहा विवाद खत्म हो गया। होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के प्रवक्ता डेविड लापान ने कहा कि अमरीकी नागरिकता और आप्रवासन सेवा ने राज्यों से छह लड़कियों के लिए अफगानिस्तान से अनुरोध मांगा था कि वे अपने संरक्षक के साथ में अनुमति दें, ताकि वे प्रतियोगिता में भाग ले सकें।

157 देशों की 163 टीमें ले रही हैं भाग
फर्स्ट ग्लोबल के अध्यक्ष जो सस्ताक ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी सबसे बड़ी ताकत राष्ट्रों को इकट्ठा करने, लोगों को एक समान लक्ष्य हासिल करने की शक्ति यह साबित करती है कि हमारी समानताएं हमारे मतभेदों को ज्यादा प्रभावित करती हैं। उन्होंने कहा कि इस फैसले से यह सुनिश्चित हो गयी कि सीरिया के शरणार्थियों की एक टीम सहित 157 देशों की सभी 163 टीमों को भाग लेने में आसानी होगी। उन्होंने इसके लिए अमरीकी विदेश विभाग के अधिकारियों को श्रेय दिया।

6 मुस्लिम देशों के लिए अमरीका कर चुका है कड़े नियम
अफगानिस्तान की रोबोटिक्स टीम में सभी लड़कियां हैं, और इन्हें वीजा नहीं दिए जाने के पीछे की वजह स्पष्ट नहीं की गई थी। गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने हाल ही में एक आदेश जारी किया था, जिसमें छह मुस्लिम देशों के नागरिकों के लिए अमरीका यात्रा के नियम कड़े किए गए, लेकिन उन देशों की सूची में अफगानिस्तान नहीं है, इसलिए टीम अफगानिस्तान द्वारा तैयार किए गए रोबोट को प्रतियोगिता में शामिल किया गया है।

एक समाचार एजेंसी ने मंगलवार को इन अफगानिस्तानी छात्राओं को वीसा नहीं दिए जाने की वजह पूंछी, तो अमरीकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने व्यक्तिगत वीजा आवेदनों पर चर्चा से मनाही के नियम का हवाला देते हुए कुछ भी जानकारी देने से इंकार कर दिया।

16 से 18 जुलाई तक होना है प्रतियोगिता का आयोजन 
इससे पहले वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजक ‘फर्स्ट ग्लोबल’ ने बताया कि 16 से 18 जुलाई तक वाशिंगटन डीसी में होने जा रही इस प्रतियोगिता में छह अफगानिस्तानी लड़कियों की यह टीम वीजी आवेदन रद्द होने के बाद वीडियो लिंक के ज़रिये पश्चिमी अफगानिस्तान स्थित अपने गृहनगर हेरात से ही भाग लेने की तैयारी कर रही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो