scriptIS को खदेड़ मोसुल की दहलीज पर पहुंची सेना, आतंकियों द्वारा नरसंहार | Army reached Mosul to ousted IS | Patrika News
एशिया

IS को खदेड़ मोसुल की दहलीज पर पहुंची सेना, आतंकियों द्वारा नरसंहार

अमरीकी नेतृत्व में गठबंधन सेना की सहायता से इराकी सुरक्षा बल आईएस को खदेड़कर मोसुल की दहलीज पर पहुंच गई है।

Oct 25, 2016 / 11:51 pm

शिव शंकर

Mosul

Mosul

बगदाद। आईएस के ताबूत में आखिरी कील ठोकने की शुरूआत हो चुकी है। बगदाद के बाद इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को आईएस से मुक्त कराने के लिए सेना शहर की दहलीज पर पहुंच गई है। जबकि शहर के करीब के 90 गांवों और कस्बों से आतंकियों को खदेड़ दिया गया है। बौखलाया हुआ आईएस मोसुल शहर के आस पास बड़ी संख्या में लोगों का नरसंहार कर रहा है। 

आपको बता दें कि मोसूल वही शहर है, जिस पर कब्जा करने के बाद बगदादी ने खुद को खलीफा और मोसूल को आईएस का हेडक्वार्टर करार दिया था। मगर अब दो साल बाद तीस हजार से भी ज्यादा इराकी फौजों ने मोसूल पर चढ़ाई कर बगदादी को आखिरी शिकस्त देने का एलान कर दिया है।

सेना शहर से महज दो किमी दूर
इराकी सेना और कुर्द बलों ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) को उसके गढ़ मोसुल से खदेड़ने के लिए नौ दिन पहले अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभियान छेड़ा था। इस अभियान में पूर्व की ओर से बढ़ रही सेना की आतंक रोधी ईकाई शहर के बिल्कुल करीब पहुंच गई है। वह शहर से महज दो किमी दूर है। इस ईकाई को अमेरिका ने प्रशिक्षित किया है। जबकि अन्य दिशाओं से शहर की ओर बढ़ रहे दूसरे इराकी और कुर्द बलों को आईएस के भारी विरोध का सामना करना पड़ा रहा है।

अमरीकी नेतृत्व में 67 देशों की मित्र सेना का सहयोग
इस्लामिक स्टेट का सफाया करने के लिए इराकी सेना का साथ देने के लिए अमेरिका ने 67 देशों की मित्र सेना बनाई है और ये सभी मोसुल को आजाद कराने के अभियान में शामिल हैं। इराकी फौज के लिए काम को आसान करने के लिए मित्र सेना दुश्मन के ठिकानों पर हवाई हमले कर रही है। कहा जा रहा है कि अगर मोसुल शहर से आईएस का कब्जा खत्म जाता है तो फिर इराक में अपनी जमीन तलाश रहे इन आतंकियों को किसी दूसरे देश का रूख करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। गठबंधन के प्रवक्ता ने बताया कि 17-23 अक्टूबर के दौरान 32 हवाई हमले किए गए। इसमें आइएस के 136 ठिकाने, 18 टनल और 26 कार बलों को तबाह कर दिया गया।

आईएस ने मोसुल के पास किया लोगों का संहार
इराक के मोसुल शहर के आस पास आईएस ने पिछले सप्ताह बड़ी संख्या में लोगों की हत्या कर दी और उसके आतंकवादियों ने नौ लोगों को बंधक बनाकर उनका उपयोग अपने लिये रक्षा कवच के रूप में करना शुरू कर दिया है। यह बात संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में कही गयी है। 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन के प्रवक्ता रूपर्ट कोल बिले ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया कि 20 अक्टूबर को इराक के सुरक्षा बलों ने तिलौल नसीर गांव से 70 शव बरामद किये जिनके शरीर पर गोलियों के निशान थे। इसके अतिरिक्त रविवार को मोसुल से बाहर उन 50 पूर्व पुलिस अधिकारियों के शव बरामद किये गये, जिनका पहले अपहरण कर लिया गया था। 

प्रवक्ता ने बताया कि लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट विभिन्न सूत्रों से मिली हैं, जिनकी जांच नहीं की गयी है। अतः इन्हें प्रारंभिक रिपोर्ट माना जाना चाहिए। मोसुल से 45 किलोमीटर दक्षिण में सफीना गांव में 15 व्यक्तियों के शव मिले, जिन्हें आतंक फैलाने के लिए नदी में फेंक दिया गया था। इनमें से छह उन कबायली लड़ाकों के संबंधियों के थे, जो आईएस के विरूद्ध लड़ रहे हैं। 

इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा तीन महिलाओं तथा तीन लड़कियों को गोली मारकर उनकी हत्या कर देने तथा चार बच्चों को घायल किेए जाने की खबर है।

Home / world / Asia / IS को खदेड़ मोसुल की दहलीज पर पहुंची सेना, आतंकियों द्वारा नरसंहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो