script

रीढ़ की हड्डी में चोट से अपंग हुआ बगदादी

Published: May 03, 2015 09:15:00 am

हाल ही आतंकी संगठन आईएस के शीर्ष नेता अबू बकर अल बगदादी के मारे जाने की खबर भी आई
थी

Baghdadi wife

Baghdadi wife

लंदन। आतंकी संगठन इस्लाममिक स्टेट (आईएस) का शीर्ष नेता अबू बकर अल बगदादी रीढ़ की हड्डी में चोट के चलते अपंग हो गया है और वह इस दुर्दात समूह का दोबारा कभी नेतृत्व नहीं कर पाएगा। द गार्जियन की खबर के मुताबिक दुनिया का सर्वाधिक वांछित आतंकी का इलाज दो डॉक्टर कर रहे हैं, जो संगठन के गढ मोसुल से उसके ठिकाने पर गए हैं।

पश्चिमोत्तर इराक में अमरीकी हवाई हमले में घायल होने के दो माह बाद यह स्वयंभू खलीफा द्वारा आतंकी संगठन का दोबारा कमान संभालना अभी बाकी है, जिसने पिछले साल जून से इराक और सीरिया को रौंद दिया है। आईएस से जुडे सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि बगदादी के जख्म उसे दोबारा संगठन का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं होने देंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी के पास नेतृत्व

आईएस का नेतृत्व फिलहाल एक वरिष्ठ अधिकारी अबू अला अल अफरी कर रहा है। वह भौतिकी का प्रोफेसर है और आईएस का दीर्घकालीन सदस्य है। उसे तब समूह का उत्तराधिकारी के तौर पर पेश किया गया, जब समूह का पूर्व नेता अबू उमर अल बगदादी अप्रेल 2010 में अमरीकी हमले में तिकरित में मारा गया था। बगदादी के बारे में अखबार ने खबर दी कि वह 18 मार्च को अल बाज में गंभीर रूप से घायल हो गया था। हालांकि बाद में पेंटागन ने उसकी मौत से इनकार किया था, लेकिन हवाई हमले की बात स्

ट्रेंडिंग वीडियो