script‘बलूचिस्तान में केमिकल वेपन्स का इस्तेमाल कर रहा है PAK’ | Baloch Activist Nayla Qadri says, Pakistan using chemical weapons in Baluchistan to kill people | Patrika News

‘बलूचिस्तान में केमिकल वेपन्स का इस्तेमाल कर रहा है PAK’

Published: Aug 30, 2016 01:25:00 pm

बलूचिस्तान की एक्टिविस्ट नायला कादरी ने कहा कि पाकिस्तान बलूच लोगों के खिलाफ केमिकल वेपन्स का इस्तेमाल कर रहा है

nayla qadri in baluchistan

nayla qadri in baluchistan

नई दिल्ली। बलूचिस्तान की एक्टिविस्ट नायला कादरी ने पाकिस्तान के खिलाफ चौंकाने वाला खुलासा करते दावा किया है। नायला ने कहा कि भारत के पीएम मोदी की 15 अगस्त की स्पीच के बाद पाकिस्तान बलूचिस्तान के लोगों को दबाने के लिए रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है। यहां हर दिन कम से कम 100 लोग मारे जा रहे हैं।

नायला ने कहा कि पाक आर्मी बलूचिस्तान में इस तरह कत्लेआम कर रही है जिस तरह की जानवरों को भी नहीं मारा जाता। न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बलूच नेता नायला कादरी ने कहा, “ये कोई नई बात नहीं है। मोदी के बात करने के बाद से मीडिया देख रहा है कि पाक हमारे साथ कैसा सलूक कर रहा है। मोदी जी ने स्पीच में हमारा सपोर्ट किया है। उसके बाद पाकिस्तान ने कत्लेआम का ऐसा सिलसिला शुरू किया है। पाकिस्तान रोज 100 लोगों का मर्डर कर रहा है।”



नायला ने आगे कहा, “पाक आर्मी ऐसे मार रही है कि कोई जानवरों को भी नहीं मार सकता। हमारे प्यारे बच्चे, शहजादे मारे जा रहे हैं। केमिकल वेपन्स का इस्तेमाल भी हो रहा है। 15 अगस्त को भी ये किया गया। इसके अलावा मकरान में साइजी पहाड़ पर केमिकल वेपन का इस्तेमाल हुआ। वहां पर बलूचों की जो बॉडी मिलीं, वो केमिकल्स के इस्तेमाल के चलते पहचानी नहीं जा रही थीं।”

पुरुष और छोटे बच्चों को उठा ले गई पाक आर्मी
बलूचिस्तान के लगभग सभी इलाकों- कच्ची बोलान, क्वेटा, डेरा बुगती, मस्तंग, अवारान समेत लगभग सभी बलूचिस्तानी जिलों के घरों से पाकिस्तानी फौज बड़े पैमाने पर पुरुष सदस्यों को उठा रही है। यही नहीं, इसके बाद हर दिन चार-पांच शव बरामद हो रहे हैं। बलूच कार्यकर्ता और दोमकी ट्राइब के मुखिया सरदार मीर बखित्यार खान दोमकी का कहना है कि पीएम मोदी के बलूचिस्तान के आवाम के हक में दिए बयान के बाद में अबतक बलूचिस्तान के सिर्फ एक जिले डेरा बुगती में 50 बलूच नागरिकों को मार दिया गया हैं। 150 बलूचों को किडनैप कर लिया गया है, जिनकी सलामती को लेकर कोई खबर नहीं है।



बलूचिस्तान के कच्ची बोलान इलाके के गांव से ताजा हालात पर स्थानीय लोगों द्वारा भेजे गए एक्सक्लूसिव ग्राउंड रिपोर्ट विडियो में महिलाओं का दर्द साफ झलकता है। उनका कहना है कि यहां 200 ब्लूचिस्तानियों का परिवार रहता है लगभग 35 घरों में. दो दिन पहले पाकिस्तानी फौज के लोग आए और सभी घरों के पुरुष और छोटे बच्चे को उठाकर ले गए। महिलाओं को भी लात से मारा-पीटा गया। हम लोगों से जबरन खाना भी बनवाया गया। कई घरों में आग भी लगा दी गई। महिलाओं ने बताया कि फौज जाते वक्त सारा खाना-पीना, भेड़-बकरी और मवेशी भी साथ ले गए। गांवों में बच्चे बीमार हैं और सैकड़ों परिवार बेघर है। गांव के लोग भीख मांगकर खा रहे हैं। इस गांव में अब सिर्फ महिलाएं ही बची हैं।

बच्चों के ऑर्गन्स निकाले जा रहे हैं
नायला कादरी ने दावा किया कि पाक आर्मी बच्चों के ऑर्गन्स निकालकर बेच रही है। उन्होंने कहा, “पाक आर्मी बच्चों को ले जाती है और इनके ऑर्गन्स (आंखें, हार्ट) निकालकर बचेती है। इससे पहले चीन के साथ मिलकर पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में न्यूक्लियर टेस्ट किया। उसके बाद 6 साल तक हमारे यहां बारिश नहीं हुई। अकाल पड़ गया और पानी जहरीला हो गया।”

जब उनके टॉर्चर की फोटोज मांगी गई तो नायला ने कहा कि केवल फोटोज ही नहीं, इसके वीडियो भी मिलेंगे। उन्होंने कहा, “इसके वीडियो और पिक्चर्स भी मिलेंगे। फिलहाल तो यहां मीडिया का ब्लैक आउट है। लेकिन फिर भी कई वेबसाइट्स पर इसके सबूत देखे जा सकते हैं।”

ये कहा था पीएम मोदी ने
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने लाल किले से दी स्पीच बलूचियों को धन्यवाद देते हुए कहा था, ”पिछले कुछ दिनों में बलूचिस्तान, गिलगित, पाक के कब्जे वाले हिस्से के लोगों ने मुझे बहुत-बहुत धन्यवाद दिया है। मेरा आभार व्यक्त किया है। मेरे प्रति सद्भावना जताई है। दूर-दूर बैठे लोग हैं। जिस धरती को मैंने देखा नहीं, जहां के लोगों से कभी मुलाकात नहीं हुई, वे प्रधानमंत्री का आदर करते हैं तो ये मेरे सवा सौ करोड़ देशवासियों का सम्मान है। मैं गिलगित, बलूचिस्तान और पाक के कब्जे वाले कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो