scriptचीन: पानी से महंगी बिक रही है हवा, एक बोतल की कीमत 7800 Rs. | British businessman make a fortune selling FRESH AIR to the Chinese | Patrika News
एशिया

चीन: पानी से महंगी बिक रही है हवा, एक बोतल की कीमत 7800 Rs.

 27 साल के लियो डे वाट्स ब्रिटेन के गांवों की हवा बोतल में बंद कर चीन के अमीर लोगों को धड़ल्ले से बेच रहे हैं

British businessman selling FRESH AIR to Chinese

British businessman selling FRESH AIR to Chinese

बीजिंग। जहां अलग अलग नाम से बोतलबंद पानी दुनिया भर में बिक रहा है, वायु प्रदूषण का कहर झेल रहे बीजिंग और चीन के कुछ प्रमुख शहरों में बोतलबंद हवा बेची जा रही है। यकीन करें, 27 साल के ब्रिटिश बिजनेसमैन लियो डे वाट्स ब्रिटेन के गांवों की हवा बोतल में बंद कर चीन के अमीर लोगों को धड़ल्ले से बेच रहे हैं। उन्होंने एक बोतल की कीमत तकरीबन 7800 रुपए रखी है और अब तक लाखों रुपए बटोर चुके हैं।

डे वाट्स कहते हैं कि 580 मिली लीटर के शीशे के जार में हवा बीजिंग और शंघाई जैसे वायु प्रदूषण से जूझ रहे चीनी महानगरों में धड़ल्ले से बिक रही है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इस काम की शुरुआत पिछले साल के अंत के महीनों में की थी। हवा की खेती करने वाली उनकी कंपनी आएटहाएर अब तक सैकड़ों ऐसे जार बेच चुकी है। वह अपनी हवा ब्रिटेन के डोरसेट, सोमरसेट और वेल्स जैसे इलाकों से जमा करते हैं।


जारों को कार पर लाद कर उनकी टीम हवा जमा करने सुबह पांच बजे निकल जाती है। ये जार दुनिया के अनेक हिस्सों में जाते हैं। वह बताते हैं कि उनके ग्राहकों की खास मांगे होती हैं। वह उसी अनुरूप हवा की आपूर्ति करते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर एक वीडियो में वह कहते हैं कि कभी हम किसी पहाड़ की चोटी पर होते हैं तो दूसरे वक्त हम घाटी की गहराइयों में जाते हैं।

Home / world / Asia / चीन: पानी से महंगी बिक रही है हवा, एक बोतल की कीमत 7800 Rs.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो