scriptभारत-बांग्लादेश रेल संपर्क के लिए 1000 करोड़ रूपए मंजूर | Central govt. sanctioned Rs 1000 cr for india and bangladesh border | Patrika News
एशिया

भारत-बांग्लादेश रेल संपर्क के लिए 1000 करोड़ रूपए मंजूर

केंद्र सरकार ने 15 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश रेल परियोजना के लिए करीब 1,000 करोड़ रूपये मंजूर किए 

Jul 26, 2015 / 08:31 pm

सुभेश शर्मा

india and bangladesh

india and bangladesh

अगरतला। केंद्र सरकार ने 15 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश रेल परियोजना के लिए करीब 1,000 करोड़ रूपये मंजूर किए हैं। यह बात एक अधिकारी ने रविवार को कही। केंद्रीय परिवहन सचिव समरजीत भौमिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने शनिवार को त्रिपुरा को बताया था कि उसने पटरी बिछाने और भूमि अधिग्रहण के लिए 580 करोड़ रूपये जारी किए हैं।

विदेश मंत्रालय ने पहले बांग्लादेश सीमा के अंदर रेल पटरी बिछाने और भूमि अधिग्रहण करने के लिए 400 करोड़ रूपये देने की सहमति दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 6-7 जून की बांग्लादेश यात्रा के बाद से कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा परियोजना के कार्यान्वयन का काम देख रहे हैं। भौमिक ने आईएएनएस से कहा, “अगरतला और बांग्लादेश के अखौरा रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले 15.06 किलोमीटर रेलमार्ग में वरिष्ठ इंजीनियरों और रेलवे अधिकारियों ने तकनीकी बदलाव किए हैं।”

उन्होंने कहा, “भूमि की जरूरत कम करने के लिए केंद्र सरकार ने सेतु मार्ग से 3.7 किलोमीटर पटरी बिछाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया है।” 15 किलोमीटर में से पांच किलोमीटर भारतीय सीमा में और शेष बांग्लादेश सीमा में पड़ता है। त्रिपुरा के परिवहन मंत्री माणिक डे ने कहा, “रेल संपर्क से दोनों देशों में सामाजिक-आर्थिक और व्यापार संबंध मजबूत होंगे।” मार्ग बन जाने के बाद मौजूदा असम के रास्ते कोलकाता से अगरतला की 1,650 किलोमीटर दूरी बांग्लादेश के रास्ते घटकर 515 किलोमीटर रह जाएगी।

Home / world / Asia / भारत-बांग्लादेश रेल संपर्क के लिए 1000 करोड़ रूपए मंजूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो