scriptचीन ने बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के परीक्षण का वीडियो जारी किया | china has released a video of the ballistic missile defense system test | Patrika News

चीन ने बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के परीक्षण का वीडियो जारी किया

Published: Jul 26, 2016 05:07:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

चीन ने यह कदम दक्षिण कोरिया में अमरीका की ओर से थाड मिसाइल रोधी प्रणाली की तैनाती को लेकर उठाया है

china ballistic missile

china ballistic missile

बीजिंग। चीन ने छह साल पहले हुए अपने पहले बैलेस्टिक मिसाइल रोधी प्रणाली के परीक्षण की फुटेज डाली है। चीन ने यह कदम दक्षिण कोरिया में अमरीका की ओर से थाड मिसाइल रोधी प्रणाली की तैनाती को लेकर उठाया है।

पीएलए के शोधार्थी चेन डेमिंग ने कहा कि बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली हमारी सामरिक रक्षा में महत्वपूर्ण अंग है और बड़ी ताकतों के बीच स्पर्धा में एक महत्वपूर्ण औजार भी है। यह आपके पास है या नहीं, लेकिन यह अलग दुनिया बनाती है। चाइना रेडियो इंटरनेशनल के मुताबिक डेमिंग ने कहा कि यह प्रणाली चीन की घरेलू रक्षा क्षमाताओं का प्रमुख हिस्सा है।



थाड की तैनाती से आपसी विश्वास को आघात : चीन
उधर, चीन के विदेशमंत्री वांग ची ने कहा है कि उत्तर कोरिया से उत्पन्न खतरे का सामना करने के लिए अमरीकी मिसाइल विरोधी रक्षा प्रणाली (थाड) की तैनाती के दक्षिण कोरिया के निश्चय से चीन के साथ विश्वास की भावना को आघात पहुंचेगा। दक्षिण कोरिया और अमरीका ने टर्मिनल हाई आल्टीट्यूट एरिया डिफेन्स (थाड) की तैनाती की घोषणा इसी महीने की थी और चीन ने इसका यह कहकर विरोध किया था कि इससे इस क्षेत्र में अस्थिरता पैदा होगी और उसकी सुरक्षा को खतरा पैदा होगा।



चीन को इस बात की चिंता है कि मिसाइल रक्षा प्रणाली उसकी रक्षा क्षमता का पता आसानी से लगा लेगी। रूस ने भी मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती की आलोचना की थी। चीन के विदेश मंत्री ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री से कहा कि मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती दोनों देशों के आपसी विश्वास के विरूद्ध होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो