scriptविज्ञापनों के जरिए चीन ने उड़ाया भारतीय शहरों का मजाक | China makes fun of Indian cities by cleanliness posters | Patrika News
एशिया

विज्ञापनों के जरिए चीन ने उड़ाया भारतीय शहरों का मजाक

इन पोस्टर्स को सार्वजनिक जगहों पर लगाए गए हैं और इनमें मुंबई, इलाहाबाद जैसे शहरों की तस्वीरें हैं

Jul 07, 2015 / 08:51 am

शक्ति सिंह

waste in india

waste in india

बीजिंग। पड़ोसी देश चीन ने एक बार फिर भारत को निशाना बनाते हुए अपने देश में उसकी छवि को खराब करने का प्रयास किया है। चीन ने जनता को कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने और भविष्य के शहरों की योजना को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय शहरों की फैली गंदगी के पोस्टर लगाए हैं।

मुंबई और इलाहाबाद की हैं तस्वीरें
इन पोस्टर्स को सार्वजनिक जगहों पर लगाए गए हैं और इनमें मुंबई, इलाहाबाद जैसे शहरों की तस्वीरें हैं। चीन सरकार इन पोस्टर्स के जरिए वांगफुजिंग सिटी और उसके आसपास के इलाकों के लोगों को प्रदूषण के प्रति जागरूक कर रही है। साथ ही इसमें पर्यावरण संबंधी चुनौतियों से निपटने के तरीके भी सुझाए गए हैं।

क्या है इन विज्ञापनों में
एक विज्ञापन में एक बच्चा समुद्र तट पर कचरे के ढेर पर खेल रहा है। इस बारे में कहा गया है कि मुंबई का समुद्र तट प्लास्टिक के कचरे से ढका है और बच्चों के पास इस कचरे पर खेलने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। वहीं एक अन्य विज्ञापन में इलाहाबाद की तस्वीर है और इसमें रेतीले तूफान का जिक्र किया गया है। विज्ञापन की तस्वीर में दिख रहा है कि चार लोग इस तूफान के बीच गंगा बचाओ अभियान के नारे की ओर जा रहे हैं।

Home / world / Asia / विज्ञापनों के जरिए चीन ने उड़ाया भारतीय शहरों का मजाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो