scriptचीन ने पाक से किए 51 समझौते, देगा 28 अरब डॉलर की मदद | China pakistan signed 51 contracts, Pak will get relief of 28 billion dollar | Patrika News

चीन ने पाक से किए 51 समझौते, देगा 28 अरब डॉलर की मदद

Published: Apr 21, 2015 08:31:00 am

सोमवार को पाक पहुंचे जिनपिंग और पाक प्रधानमंत्री नवाज
शरीफ ने 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

China Pak relation

China Pak relation

इस्लामाबाद। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पाक दौरे से दोनों देशों के बीच दोस्ती और मजबूत हो गई है। सोमवार को पाक पहुंचे जिनपिंग और पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसमें 29 खरब रूपए (46 अरब डॉलर) वाली पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा (पीसीईसी) परियोजना भी शामिल है। इस रकम के साथ पाकिस्तान में निवेश के नजरिए से चीन ने अपने प्रतिद्वंद्वी अमरीका को को पछाड़ दिया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक एमओयू पर साइन करने के लिए आयोजित समारोह में पाक पीएम नवाज शरीफ ने चीनी राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए चीन को सदाबहार दोस्त करार दिया।

गलियारा से मिलेगा लाभ

पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा परियोजना के बारे में बात करते हुए नवाज शरीफ ने कहा, यह गलियारा पाकिस्तान के सभी प्रांतों और इलाकों को लाभ पहुंचाएगा और यह हमारे देश को रीजनल हब में बदल देगा जिससे व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे व्यापार और निवेश के लिए दक्षिण, मध्य और पश्चिम एशिया के साथ साथ मध्य पूर्व और अफ्रीका की दूरी कम करने और इसे किफायती बनाने में चीन को भी मदद मिलेगी।

आतंक से लड़ाई में मदद देने को इच्छुक चीन


चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन आतंक से लड़ने की पाकिस्तान की क्षमता बढ़ाने के लिए चीन तैयार है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा का निर्माण दोनों देशों की राष्ट्रीय रणनीति और जीवनयापन पर गहरा असर छोड़ेगा। इस परियोजना का महत्व दर्शाते हुए शी जिनपिंग ने कहा, हमने और पीएम नवाज शरीफ ने जिन डॉक्युमेंट्स पर दस्तखत किए उनमें 30 से ज्यादा दस्तावेज पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारे से संबंधित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो