scriptसमुद्री विमान अभ्यास लगातार जारी रहेगा:चीन | China said Marine aircraft practice will continue | Patrika News

समुद्री विमान अभ्यास लगातार जारी रहेगा:चीन

Published: Jul 28, 2017 06:06:00 pm

Submitted by:

Iftekhar

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात से इतर शुक्रवार को यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। 

बीजिंग: शंघाई चीन के युद्धक विमान के हाल के दिनों में जापान और ताईवान की सीमा के समीप उड़ान भरने के रिपोर्ट के बीच चीनी वायुसेना ने कहा है कि चाहे जो भी हस्तक्षेप हो सेना लगातार समुद्र में अभ्यास करती रहेगी। चीन की सरकारी टेलीविजन ने वायुसेना के प्रवक्ता शेन जिंगके हवाले से बताया वायु सेना की ओर से समुद्री प्रशिक्षण सामान्य, प्रणालीगत और व्यावहारिक है। उन्होंने कहा, हमें अपने अभियान में विभिन्न प्रकार के हस्तक्षेप और व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन हम इससे निपट लेंगे जैसे हम पहले निपटते आये हैं। किसी के आरोपों से हमें कोई फर्क नहीं पड़ता और हमने जो उड़ाने भरी थी वह कानूनी और उचित थी। श्री शेन ने कहा कि तीन साल पहले शुरू किए गये समुद्री अभ्यास के दौरान किसी भी देश या क्षेत्र को निशाना नहीं बनाया गया है । 

अजीत डोभाल ने चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात से इतर शुक्रवार को यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। डोभाल ने सदस्य देशों -ब्राजील, रूस, और दक्षिण अफ्रीका- के अपने समकक्षों के साथ सुरक्षा मुद्दों पर उच्च प्रतिनिधियों की सातवीं ब्रिक्स बैठक के बाद शी से मुलाकात की। यह मुलाकात सिक्किम के डोकलाम में भारतीय-चीनी सेनाओं के बीच जारी गतिरोध के बीच हुई है, जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में तनाव का कारण बना हुआ है। 

चीन: 19 लोगों की हत्या के दोषी को मौत की सजा
चीन के युन्नान प्रांत में अदालत ने शुक्रवार को अपने माता-पिता सहित 19 लोगों की हत्या के दोषी एक शख्स को मौत की सजा सुनाई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने पाया कि यांग किंगपेई ने पिछले साल 28 सितंबर को पैसा देने से इनकार करने पर अपने माता-पिता की हत्या कर दी थी।
पकड़े जाने के डर से यांग तीन बच्चों सहित 17 और लोगों की कुल्हाड़ी से हत्या कर कुनमिंग भाग गया। इसे अगले दिन ही गिरफ्तार कर लिया गया। यांग ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए 19 जुलाई को मुकदमे के दौरान मृतकों के रिश्तेदारों से माफी मांगी थी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो