scriptमदद के लिए चीन ने भेजी 62 सदस्ययी बचाव टीम | China sends rescue team of 62 members to Nepal | Patrika News

मदद के लिए चीन ने भेजी 62 सदस्ययी बचाव टीम

Published: Apr 26, 2015 12:39:00 pm

62 सदस्ययी चाइना
इंटरनेशनल सर्च एंड रेस्क्यू टीम रविवार सुबह करीब छह बजेे
नेपाल के लिए रवाना हो गई

china rescue team

china rescue team

बीजिंग। 62 सदस्ययी चाइना इंटरनेशनल सर्च एंड रेस्क्यू टीम रविवार सुबह करीब छह बजेे (स्थानीय समयानुसार) नेपाल के लिए रवाना हो गई। उल्लेखनीय है कि नेपाल में शनिवार अपराह्न 7.9 तीव्रता का भूकंप अपने साथ जबर्दस्त तबाही लेकर आया। चीन भूकंप प्रशासन के मुताबिक, इस टीम के रविवार मध्यांतर तक एक चार्टर्ड विमान से काठमांडू पहुंचने की संभावना है। इस टीम में छह खोजी कुत्ते और बचाव संबंधी चिकित्सीय उपकरण व बचाव सामग्री है।

इस टीम के प्रमुख झाओ मिंग ने कहा कि दल में शामिल अधिकांश सदस्य भूकंप बचाव कार्यो में दक्ष हैं। इन्होंने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दर्जनभर से अधिक गंभीर भूकंपों में सहायता की है, जिसमें 2008 में चीन के वेनचुआन में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में लोगों की मदद भी शामिल हे। इसके साथ ही जापान, हैती और पाकिस्तान में भी भूकंप पीडितों को मदद दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने झाओ के हवाले से बताया, “हम नेपाल सरकार के साथ मिलकर लोगों को बचाने की हरसंभव कोशिश करेंगे।” चीन में नेपाल के राजदूत महेश कुमार मास्की ने हवाईअड्डे से बचाव दल को रवाना किया। उन्होंने नेपाल सरकार और लोगों की तरफ से चीन का आभार व्यक्त किया। मास्की ने कहा, “दोस्त वही है, जो मुसीबत में काम आए। नेपाल के लोग चीन के सहयोग और मदद को हमेशा याद रखेंगे।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो