scriptफिलीपीन्‍स ने पेश किए सबूत, साउथ चाइना सी पर दबाव में आया चीन | China under pressure at ASEAN summit over South China sea row | Patrika News
एशिया

फिलीपीन्‍स ने पेश किए सबूत, साउथ चाइना सी पर दबाव में आया चीन

लाओस में जारी 14वें आसियान समिट में फिलीपीन्स ने दक्षिणी चीन सागर में चीन के
अवैध तरीके से कब्जे के सबूत पेश किए

Sep 08, 2016 / 01:45 pm

Rakesh Mishra

south china sea

south china sea

वियंतिन। लाओस में जारी 14वें आसियान समिट में दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे पर चीन दबाव में आ गया। समिट के दौरान फिलीपीन्स ने दक्षिणी चीन सागर में चीन के अवैध तरीके से कब्जे के सबूत पेश किए। वहीं जापान ने भी कहा कि चीन लगातार अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है, जिससे वह चिंता में है।

समिट के दौरान फिलीपीन्स के रक्षा विभाग के प्रवक्ता आरसेनियो आंदोलॉन्ग ने कहा कि हम साउथ चाइना सी में चीन की मौजूदगी और गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। ये गतिविधियां परेशान करने वाली हैं। इस दौरान फिलीपीन्स की ओर से कुछ तस्वीरें भी पेश की गईं, जिससे दिखाया गया कि चीन क्षेत्र में अपने पोतों की तैनातगी कर रहा है। उधर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आसियान लीडर्स से कहा कि साउथ चाइना सी में चीन जिस तरह अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है, जापान उससे चिंतित है। आबे ने कहा कि ईस्ट और साउथ चाइना सी में एकपक्षीय तरीके से हालिया स्थिति को बदलने की कोशिशों से मैं काफी चिंतित हूं।
 
उधर, चीन ने फिलीपीन्स के दावों को खारिज कर दिया है। चीन का कहना है कि दक्षिणी चीन सागर विवाद को लेकर फिलीपीन्स जानबूझकर झूठ फैला रहा है। वहीं सुरक्षा जानकारों का मानना है कि फिलीपीन्स द्वारा स्कारबॉरो शोल में चीन के अवैध आइलैंड के निर्माण का दावा काफी अहम भूमिका निभा सकता है।

क्यों है इस क्षेत्र को लेकर विवाद

चीन दक्षिण चीन सागर में 12 समुद्री मील इलाके पर हक जताता है। इस इलाके को 12 नॉटिकल मील टेरिटोरियल लिमिट कहते हैं। ये इलाका दक्षिण चीन सागर में बने आर्टिफिशियल आईसलैंड के आसपास का ही है। चीन के अलावा दक्षिण-पूर्व एशिया के कई देश (ताइवान, फिलीपींस, वियतनाम और मलेशिया) भी इस इलाके पर अपना दावा जताते हैं। पिछले महीने बराक ओबामा के साथ मीटिंग में शी जिनपिंग ने कहा था कि वे इस इलाके में मिलिट्री तैनात नहीं करना चाहते। हालांकि, अमरीका को लगता है कि चीन यहां मिलिट्री एक्टिविटीज बढ़ा रहा है। इसलिए वह इस इलाके में आवाजाही कर रहा है।

साउथ चाइना सी में तेल और गैस के कई बड़े भंडार
साउथ चाइना सी में तेल और गैस के कई बड़े भंडार दबे हुए हैं। अमरीका के मुताबिक, इस इलाके में 213 अरब बैरल तेल और 900 ट्रिलियन क्यूबिक फीट नेचुरल गैस का भंडार है। इस समुद्री रास्ते से हर साल 7 ट्रिलियन डॉलर का बिजनेस होता है। चीन ने 2013 के आखिर में एक बड़ा प्रोजेक्ट चलाकर पानी में डूबे रीफ एरिया को आर्टिफिशियल आईसलैंड में बदल दिया था।

Home / world / Asia / फिलीपीन्‍स ने पेश किए सबूत, साउथ चाइना सी पर दबाव में आया चीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो