scriptचीनी महिला पत्रकार को सात साल की सजा | Chinese Journalist Sentenced to 7 Years for Leaking Document | Patrika News
एशिया

चीनी महिला पत्रकार को सात साल की सजा

गाओ यू गोपनीय दस्तावेज को लीक करने के आरोप वह पिछले वर्ष नवंबर से जेल में बंद थी

Apr 17, 2015 / 12:51 pm

शक्ति सिंह

बीजिंग। चीन की एक अदालत ने महिला पत्रकार गाओ यू को कम्युनिस्ट पार्टी के आंतरिक दस्तावेज को विदेशी वेबसाइट पर लीक करने के आरोप में सात साल के कैद की सजा सुनाई है। 71 वर्षीय यू की वकील मो शाओपिंग ने बताया कि गोपनीय दस्तावेज को लीक करने के आरोप वह पिछले वर्ष नवंबर से जेल में बंद थी। इस मामले में अदालत ने उसे दोषी करार देते हुए सात साल कैद की सजा सुनाई है।

उन्होंने कहा कि अदालत के इस फैसले से कम्युनिस्ट पार्टी के आंतरिक कार्यप्रणाली और उसकी लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवाल खड़ा होता है। मानवाधिकार संगठनों ने यू की गिरफ्तारी तथा मुकदमा चलाए जाने की निंदा की थी। मो ने कहा कि पिछले महीने अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में चीन से यू को रिहा करने के लिए कहा था। उन्होंने कहा कि सजा सुनाने के बाद यू ने उन्हें फैसले के खिलाफ अपील करने का संकेत दिया।

उन्होंने कहा कि मैं इस फैसले को सही नहीं मानती हूं। अदालत ने तथ्यों का उचित सम्मान नहीं किया है तथा सबूतों को गलत तरीके से पेश किया गया है। हालांकि सरकारी विभाग की ओर से यू के बारे कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। उल्लेखनीय है कि चीन में पहले भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रहार होते रहे हैं। 

Home / world / Asia / चीनी महिला पत्रकार को सात साल की सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो