scriptपाकिस्तान यानी अपने भाई के घर जाने जैसा: चीनी राष्ट्रपति | Chinese president to visit Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान यानी अपने भाई के घर जाने जैसा: चीनी राष्ट्रपति

Published: Apr 20, 2015 09:47:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

जिनपिंग ने पाकिस्तानी मीडिया के लिए लिखे गए अपने एक आर्टिकल में इस यात्रा को
अपने भाई के घर जाने जैसा बताया

Jinping

Jinping

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज से दो दिन की पाकिस्तान यात्रा पर हैं। दौरे से पहले जिनपिंग ने पाकिस्तानी मीडिया के लिए लिखे गए अपने एक आर्टिकल में इस यात्रा को अपने भाई के घर जाने जैसा बताया है। माना जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान चीन पाकिस्तान में 50 अरब डॉलर के निवेश का एलान कर सकता है, जिसका बड़ा हिस्सा चाइना पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडोर बनाने में खर्च किया जाएगा।

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि इस यात्रा के दौरान मैं पाकिस्तानी नेताओं के साथ मिलकर प्रगति की संभावनाएं तलाशूंगा। 2015 में चीनी राष्ट्रपति का यह पहला विदेशी दौरा है। जिनपिंग मंगलवार तक पाकिस्तान में रहेंगे और इसके बाद इंडोनेशिया रवाना हो जाएंगे जहां वे बांडुंग सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

चाइना पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडोर जरिए चीन पाकिस्तान के दक्षिण में मौजूद ग्वादर बंदरगाह तक सड़क मार्ग से भी जुड़ जाएगा। भारत के लिए चिंता की बात ये भी हो सकती है कि इस नए बंदरगाह को चीन आगे चल कर एक नौसेनिक केंद्र के रूप में इस्तेमाल कर सकता है। अपने दौरे के दौरान चिनफिंग पाक राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बातचीत करेंगे। वह पाकिस्तान की तीनों सेनाओं के प्रमुख से मुलाकात करने के अलावा पाक संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो