scriptचीन का सुपर कंप्यूटर “मैजिक क्यूब” बताएगा पृथ्वी का भविष्य | Chinese super computer Magic Cube will forecast earth future | Patrika News

चीन का सुपर कंप्यूटर “मैजिक क्यूब” बताएगा पृथ्वी का भविष्य

Published: Oct 04, 2015 01:49:00 pm

पृथ्वी के भविष्य को जानने के लिए चीन अपने दोमंजिला इमारत की ऊंचाई वाले सुपर कंप्यूटर “मैजिक क्यूब” का इस्तेमाल करेगा

earth

earth

बीजिंग। पृथ्वी के भविष्य को जानने की चाह, जलवायु और जैविक प्रणालियों में संभावित परिवर्तनों की गणना के लिए चीन की 1.4 करोड़ डॉलर की लागत से करीब दो मंजिला इमारत की ऊंचाई वाले मैजिक क्यूब सुपर कंप्यूटर को इस काम में लाने की योजना है।

चीन के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इससे बादलों के बनने से लेकर सैकड़ों या हजारों साल बाद क्लाइमेट चेंज की गणना कर सकेंगे। चीनी विज्ञान अकादमी (सीएएस) के तहत आने वाले कई अनुसंधान संस्थानों ने संयुक्त रूप से विशेष सुपर कंप्यूटर का अनावरण किया, जिसे अर्थ सिस्टम न्यूमेरिकल सिमुलेटर नाम दिया गया है और यह कंप्यूटर सीएएस अर्थ सिस्टम मॉडल 1.0 सॉफ्टवेयर पर काम करता है।



मैजिक क्यूब सुपर कंप्यूटर को उत्तरी पेइचिंग के होंगग्युआनकून सॉफ्टवेयर पॉर्क में रखा गया है। इस कंप्यूटर की गणना करने की क्षमता कम से कम एक पेटाफ्लॉप तक है, जिस कारण यह चीन के 10 सबसे शक्तिशाली कंप्यूटरों में शुमार है। इसमें पांच पीबी (करीब 50 लाख गीगाबाइट) डेटा स्टोर करने की क्षमता है।

मैजिक क्यूब आकार में भविष्य के पृथ्वी सिम्युलेटर की तुलना में दसवां हिस्सा है जिसके डिजाइन पर अब भी काम चल रहा है और वैग्यानिक इसका उपयोग अंतिम तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले सिम्युलेटर के रूप में करेंगे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो