scriptअमरीकी चेतावनी के बाद भी साउथ चाइना सी में चीन ने भेजे नए युद्धपोत | Chinese vessels seen near disputed reef in South China Sea | Patrika News

अमरीकी चेतावनी के बाद भी साउथ चाइना सी में चीन ने भेजे नए युद्धपोत

Published: Sep 06, 2016 03:06:00 am

साउथ चाइना सी पर चीनी अतिक्रमण को लेकर अमरीकी चेतावनी के बाद भी चीन के कई नए युद्धपोत और विमान इस विवादित सागर में दिेखे हैं। 

south china sea

south china sea

हांगझोउ। साउथ चाइना सी पर चीनी अतिक्रमण को लेकर अमरीकी चेतावनी के बाद भी चीन के कई नए युद्धपोत और विमान इस विवादित सागर में दिेखे हैं। ये पोत फिलीपीन्स के समुद्र तट के नजदीक एक विवादित जगह पर पिछले एक सप्ताह से डेरा डाले हुए है।

फिलीपीन्स के रक्षा मंत्री डेल्फिन लॉरेंजाना ने कहा कि रक्षा विभाग के पास चार चीनी कोस्ट गार्ड और छह युद्धपोत की तस्वीरें हैं, जो स्कारबोरो शोल से एक मील से भी कम दूरी पर है। स्कारबोरो शोल विवादित है और चीन और फिलीपीन्स दोनों इस पर अपना दावा ठोंकते रहे हैं।

जी-20 सम्मेलन के दौरान भी बराक ओबामा ने साउथ चीन सी में चीनी पोतों को लेकर आपत्ति जताई थी। ओबामा ने इससे पहले मार्च में भी चीन को चेतावनी दी थी कि वह स्कारबॉरो शोल के पास मानव निर्मित आइलैंड बनाने की कोशिश नहीं करे। व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा कि हांगझोउ में मीटिंग के दौरान भी राष्ट्रपति ओबामा इस मैसेज को चीनी राष्ट्रपति शी के सामने रखेंगे।

आपको बता दें कि स्कारबोरो शोल दक्षिण चीन सागर में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है, जहां चीन एक कृत्रिम द्वीप बनाना चाहता हैं। यह फिलीपीन्स के सैन्य ठिकानों के नजदीक है, जहां से अमेरीकी सेना का संचालन होता है। चीन भी इन क्षेत्रों में कई कृत्रिम सैन्य अड्डों का निर्माण कर चुका है। अमरीकी सैन्य अधिकारियों को डर है कि चीन की स्कारबोरो शोल में वृहत सैन्य अड्डा बनाने की योजना है, जो फिलीपीन्स से मात्र 140 मील की दूरी पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो