scriptसीपीईसी आर्थिक गलियारा पाकिस्तान के लिए फायदेमंद : नवाज | CPEC economic corridor beneficial for Pakistan : Nawaz | Patrika News

सीपीईसी आर्थिक गलियारा पाकिस्तान के लिए फायदेमंद : नवाज

Published: Aug 29, 2016 07:21:00 pm

शरीफ ने कहा कि आर्थिक गलियारा परियोजना 21वीं सदी में दक्षिण एशिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है

Nawaz Sharif

Nawaz Sharif

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) न सिर्फ पाकिस्तान के लिए लाभदायक होगा, बल्कि इससे समस्त क्षेत्र में समृद्धि लाने में मदद मिलेगी। पाकिस्तान-चाइना फ्रेंडशिप सेंटर में सीपीईसी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि आर्थिक गलियारा परियोजना 21वीं सदी में दक्षिण एशिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है।

उन्होंने कहा, अतीत में हमारा क्षेत्र संघर्ष व अभाव का साक्षी रहा है। शांति व समृद्धि लाकर तथा गरीबी, बेरोजगारी व विकास की चुनौतियों का समाधान कर क्षेत्र के इतिहास में एक नया पन्ना पलटने का वक्त आ गया है। नवाज ने कहा कि सीपीईसी न केवल एक रणनीतिक फैसला है, बल्कि चीन व पाकिस्तान के बीच 10 वर्षों के भाईचारे व सहयोग की ‘पराकाष्ठा’ है।

चीन के साथ संबंध महत्वपूर्ण
उन्होंने कहा, चीन के साथ हमारा संबंध बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि परियोजना से पाकिस्तान की अवसंरचना में सुधार होगा। शरीफ ने कहा कि 10,400 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए 35 अरब डॉलर केवल ऊर्जा क्षेत्र में निवेश किया जाएगा।

सम्मेलन का आयोजन योजना, विकास एवं सुधार मंत्रालय ने किया था, जिसमें योजना मंत्री अहसान इकबाल, विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज, सीपीईसी पर संसदीय समिति के अध्यक्ष मुशाहिदुल्ला खान, पाकिस्तान में चीन के राजदूत सुन विदोंग व प्रमुख उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो