scriptजयशंकर ने की अफगानिस्तान के सीईओ अब्दुल्लाह से मुलाकात | Foreign Secretary Jaishankar meets Afghan CEO Abdullah | Patrika News

जयशंकर ने की अफगानिस्तान के सीईओ अब्दुल्लाह से मुलाकात

Published: Mar 05, 2015 12:44:00 am

जयशंकर चार देशों की दक्षेस यात्रा के अंतिम चरण के तहत इस्लामाबाद से काबुल पहुंचे

नई दिल्ली। भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर और अफगानिस्तान नेतृत्व के बीच हुई बातचीत में सुरक्षा, संपर्क और विकास परियोजनाओं में भारत के साथ साझेदारी के मुद्दे प्रमुख रहे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने नई दिल्ली में कहा कि विदेश सचिव ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, विदेश मंत्री सलालुद्दीन रब्बानी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्लाह अब्दुल्लाह से मुलाकात की। अकबरूद्दीन ने कहा, बातचीत में सुरक्षा, क्षेत्रीय संपर्क और विकास परियोजनाओं के मुद्दे मुख्य रहे। अफगानिस्तान भारत को एक साझेदार के रूप में देखता है।

जयशंकर चार देशों की दक्षेस यात्रा के अंतिम चरण के तहत इस्लामाबाद से काबुल पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के चार देशों की यात्रा पर निकले जयशंकर भूटान, बंगलादेश, पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ दक्षेस और द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर बातचीत के लिए काबुल पहुंचे। लोकसभा चुनावों में जीत के बाद मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में दक्षेस नेताओं को आमंत्रित किया था। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में दक्षेस सम्मेलन पाकिस्तान में होगा। दक्षेस दक्षिण एशिया के आठ देशों का आर्थिक और भू राजनैतिक संगठन है। इसके सदस्य देश भारत, भूटान, श्रीलंका, बंगलादेश, नेपाल, अफ गानिस्तान, पाकिस्तान और मालदीव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो