scriptजी-20 सम्मेलन: मोदी ने पाकिस्तान पर बोला हमला, चीन को दी बधाई | G-20 conference: Modi attacks Pakistan on terrorism | Patrika News
एशिया

जी-20 सम्मेलन: मोदी ने पाकिस्तान पर बोला हमला, चीन को दी बधाई

पीएम ने पाक पा निशाना साधते हुए कहा कि दक्षिण एशिया में एक देश आतंक को बढ़ावा दे रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि हिंसा और आतंक की बढ़ती ताकत ने चुनौती खड़ी कर दी है।

Jul 07, 2017 / 03:02 pm

Iftekhar

G 20

G 20

नई दिल्ली। जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने हैम्सबर्ग पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने आतंकवाद के मुदृे पर पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। पीएम ने पाक पा निशाना साधते हुए कहा कि दक्षिण एशिया में एक देश आतंक को बढ़ावा दे रहा है। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में ब्रिक्स सम्मेलन सकारात्मक गति से आगे बढ़ा है। उन्होंने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए उन्हें शुभकामनाएं भी दी। 


पीएम ने सबसे बड़े कर सुधार जीएसटी के बारे में भी बात की। अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए किए जा रहे सुधारों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी से पूरा भारत एक मार्केट बन जाएगा. हमारे फैसले से वैश्विक परिस्थितियों पर बेहतर असर होगा और व्यापार में आसानी होगी।


प्रोटेक्शनिज्म का उठाया सवाल
प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स देशों की बैठक में प्रोटेक्शनिज्म का भी सवाल उठाया. मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में दुनिया को ब्रिक्स लीडरशिप की जरूरत है. भारत क्लाइमेट एग्रीमेंट को एक अच्छी भावना के साथ लागू करेगा। उन्होंने कहा कि पांच देशों के नेताओं के साथ बैठक में ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी बनाने की जरूरत है। 


आतंकी देशों को अलग किया जाए
पीएम मोदी ने कहा कि आतंकी, आतंकी होता है। उसका किसी भी तरह से समर्थन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के समर्थन करने वालों को अलग किया जाए और उन पर प्रतिबंध लगाए जाए। मैं अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से अपील करता हूं कि एक होकर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई की जाए। 


जलवायु मुद्दे को बताया बड़ी चुनौती
जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि यह मसला सबसे बड़ी चुनौती है। उन्‍होंने कहा पेरिस समझौते ने हमें रास्‍ता दिखाया है। हमारा ध्‍यान केवल इसे लागू करने पर ही नहीं बल्कि इसकी सफलता पर भी होना चाहिए। जलवायु को सुरक्षित करना होगा। इसके लिए वहनयोग्‍य धन और पर्यावरणीय समझ आवश्‍यक है। प्रकृति के साथ सामंजस्‍य बैठाने के लिए हमें लापरवाही भरे उपभोग पर नियंत्रण करना होगा।
g 20

ये देश शामिल हैं जी-20 में
जी-20 देशों में अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Home / world / Asia / जी-20 सम्मेलन: मोदी ने पाकिस्तान पर बोला हमला, चीन को दी बधाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो