scriptचीन ने मोदी के लिए बिछाया रेड कार्पेट, पर ओबामा का किया अपमान | G-20 Summit : Obama did not get Red Carpet treatement in China | Patrika News
एशिया

चीन ने मोदी के लिए बिछाया रेड कार्पेट, पर ओबामा का किया अपमान

शनिवार को एयरपोर्ट पर ओबामा की उपस्थिति में ही अमरीकी अधिकारियों से चीनी अधिकारियों ने बहस भी की थी

Sep 05, 2016 / 12:51 pm

अमनप्रीत कौर

PM Narendra modi

PM Narendra modi

पेइचिंग। चीन में आयोजित किए गए जी20 सम्मेलन में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की जानबूझकर बेइज्जती की गई। पूरा मामल तब शुरू हुआ जब शनिवार को ओबामा का प्लेन एयरफोर्स वन दक्षिणी चीन के हांगझू में लैंड हुआ। स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के उलट विमान के मेन गेट पर कोई रोलिंग स्टेयरकेस नहीं लगवाई गई, वहीं प्लेन के सामने भी किसी तरह का रेड कार्पेट नहीं लगाया गया।

ओबामा प्लेन के पिछले दरवाजे के अंदरूनी सीढिय़ों का इस्तेमाल कर बाहर आए। अमूमन वीवीआईपी विजिट के दौरान प्रोटोकॉल के तहत रेड कार्पेट बिछाया जाता है, लेकिन चीन ने ओबामा के लिए ऐसा नहीं किया।

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को चीन पहुंचने के बाद रेड कार्पेट वेलकम मिला। एक चीनी अखबार की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है कि ओबामा के वहां पहुंचने पर न तो स्टेयरकेस का इंतजाम था और न ही रेड कार्पेट का।

गौरतलब है कि एयरपोर्ट पर ओबामा की मौजूदगी में ही चीनी और अमरीकी अफसरों में तीखी बहस हुई थी। एक चीनी अफसर तो वीडियो में यह कहता नजर आया कि यह हमारा देश है, यह हमारा एयरपोर्ट है।

मेक्सिको के चीन में राजदूत रह चुके जॉर्ज गुआजार्डो ने कहा कि ओबामा के साथ किया गया यह बर्ताव चीन की सोची समझी कूटनीतिक फटकार है।

उन्होंने कहा – ये चीजें गलती से नहीं होतीं। चीनी इस तरह की गलती नहीं करते। मैंने चीनियों के साथ छह साल तक काम किया है। मैंने इस तरह के दौरों के इंतजाम का काम देखा है। मैं शी जिनपिंग को मेक्सिक

ो ले गया। मैंने मेक्सिको के दो राष्ट्रपतियों की चीन में अगवानी की। मुझे पता है कि इन बातों पर कितना ध्यान रखा जाता है। हर बात का ख्याल रखा जाता है। यह गलती से नहीं हुआ है।

इस दौरे से जुड़े चीनी विदेश मंत्रालय के एक अफसर ने ओबामा को जानबूझकर ऐसा ट्रीटमेंट देने के आरोपों को खारिज किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से बातचीत करते हुए इस अफसर ने कहा कि अमरीकी प्रतिनिधिमंडल ने ही रोलिंग स्टेयरकेस का इस्तेमाल करने से इनकार किया था। नाम न छापने की शर्त पर इस अफसर ने कहा – चीन हर स्टेट लीडर को रोलिंग स्टेयरकेस मुहैया कराता है। अमरीकी पक्ष को शिकायत थी कि स्टेयरकेस ड्राइवर को अंग्रेजी नहीं आती, इसलिए वो अमरीकी सुरक्षा निर्देश नहीं समझ सकता। चीन ने प्रस्ताव दिया कि डाइवर के साथ एक ट्रांसलेटर बिठाया जाए। अमरीका ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें एयरपोर्ट की ओर से दी गई स्टेयरकेस की जरूरत नहीं है।

उधर अमरीकी राष्ट्रपति ने इस मामले को ज्यादा तूल न देते हुए कहा कि ऐसी चीजें पहली बार नहीं हुई हैं। यह बहुत सारी जगहों पर, यहां तक कि उनके सहयोंगियों के यहां भी हुई हैं। ओबामा के मुताबिक ध्यान भटकाने वाली इन चीजों की वजह से रिश्तों की बेहतरी की संभावना पर असर नहीं पड़ेगा।

https://twitter.com/narendramodi


Home / world / Asia / चीन ने मोदी के लिए बिछाया रेड कार्पेट, पर ओबामा का किया अपमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो