script

पाक में रची गई थी काबुल में हुए आतंकी हमले की साजिश

Published: Aug 26, 2016 02:01:00 pm

इस हमले में एक प्रोफेसर और छात्रों सहित 13 लोगों की मौत हुई है

Kabul attack

Kabul attack

 काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमरीकी यूनिवर्सिटी पर घंटों चले आतंकी हमले में एक प्रोफेसर और छात्रों सहित 13 लोगों की मौत हुई है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि शुरुआती जांच में यही सामने आया है कि इस हमले की साजिश पाकिस्तान में रची गई है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान पर दोष मढ़ा और आरोप लगाया कि वह सीमा पार तालिबान को सुरक्षित पनाह दे रहा है।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि गनी ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख राहील शरीफ से फोन पर बात की और कड़ी कार्रवाई की मांग की। अफगानिस्तान सरकार ने गुरुवार को बताया कि हमले के दौरान छात्र बहुत डरे हुए थे और जान बचाने के लिए खिड़कियों से कूद रहे थे। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने कहा – ज्यादातर लोग कक्षाओं की खिड़कियों के पास गोली लगने से मारे गए हैं।

 आतंकियों का यह हमला बुधवार की शाम एक कार में विस्फोट के साथ शुरू हुआ। इसके बाद आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी और गोलियां बरसाते हुए फॉरन स्टाफ और लोगों के लिए ठहरने के लिए बने कॉम्प्लेक्स में जा घुसे। बुधवार रात से जारी यह हमला गुरुवार की सुबह अफगानी सुरक्षा बलों के दो आतंकियों को मार गिराने के बाद खत्म हुआ। यूनिवर्सिटी गेट और वॉच टावर्स पर सशस्त्र सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बावजूद आतंकियों ने प्रवेश कर लिया।

हमला शुरू होने के बाद छात्रों ने अपने बचाव के लिए खुद को क्लासरूम्स में बंद कर लिया या फिर खिड़कियों से कूद कर भागने लगे। मंत्रालय के अनुसार 9 पुलिस अधिकारियों सहित 36 लोग इस हमले में घायल हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो