script

Cyber Attack: रूस की सेंट्रल बैंक से हैकर्स ने चुरा लिए 2 अरब रुपए

Published: Dec 04, 2016 01:13:00 pm

रूस के सेंट्रल बैंक में सेंध लगाकर हैकर्स ने करीब 2 अरब 11 लाख रुपए चुरा लिए।

cyber attack

cyber attack

मास्को। रूस के सेंट्रल बैंक में सेंध लगाकर हैकर्स ने करीब 2 अरब 11 लाख रुपए चुरा लिए। शुक्रवार को सेंट्रल बैंक के अधिकारियों ने इस बड़ी चोरी का खुलासा किया।

5 अरब रूबल लूटना चाहते थे हैकर्स

रूसी बैंक के अधिकारियों ने बताया कि हैकर्स बैंक से करीब 5 अरब रूबल लूटना चाहते थे मगर वो अपने प्लान में कामयाब नहीं हुए। बैंक अधिकारी अर्टियोम सिकियोव ने कहा कि हैकर्स ने एक क्लाइंट के अकाउंट की कुछ निजी जानकारियों को हासिल कर इस चोरी को अंजाम दिया। रूसी सेंट्रल बैंक ने कहा कि हैकर्स ने 31 मिलियन डॉलर की चोरी की थी, इसमें से हम अब तक 26 मिलियन डॉलर वापस हासिल करने में सफल रहे हैं। इस राशि को हैकर्स ने दूसरे खातों में ट्रांसफर कर लिया था।

बैंक कर रहा है इस हाई प्रोफाइल हैकिंग की जांच

अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस हाई प्रोफाइल हैकिंग और चोरी के पीछे किसका हाथ था। बैंक अभी इस बात की जांच कर रहा है कि ये चोरी कब की गई। सेंट्रल बैंक के प्रवक्ता इकाटिरिना ग्लेबोवा ने बताया कि हम साफ तौर पर नहीं कह सकते कि इस चोरी को किस वक्त अंजाम दिया गया, लेकिन यह कह सकते हैं कि ऐसा शुक्रवार के दिन किया गया। इसे दुनिया में अब तक के सबसे बड़े साइबर हमलों में से एक माना जा रहा है।

साइबर अटैक के बाद बैंकिंग इंडस्ट्री में जारी हुआ अलर्ट

यही नहीं फाइनेंशियल रेग्युलेटर्स के लिए भी इस घटना ने सबक दिया है कि ऑनलाइन सिक्योरिटी के उपायों को अभी और मजबूत बनाए जाने की जरूरत है। इस घटना के बाद रूस के सेंट्रल बैंक ने सभी वित्तीय संस्थानों को विशेष सिफारिशें भेजकर ऐसे किसी साइबर अटैक से बचने के लिए ठोस कदम उठाने की सलाह दी है। कुछ ही समय पहले हैकर्स ने बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक के यूएस फेडरल रिजर्व के अकाउंट में सेंध लगाकर 81 मिलियन डॉलर चोरी कर लिए थे। हैकर्स ने 951 मिलियन डॉलर की चोरी करने की कोशिश की थी, लेकिन इन्हें बीच में ही किसी तरह रोक लिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो